एमएनएस इंडिया इस्पात उत्पादन, वितरण क्षेत्र में एक अरब डॉलर निवेश करेगी: आदित्य मित्तल |

एमएनएस इंडिया इस्पात उत्पादन, वितरण क्षेत्र में एक अरब डॉलर निवेश करेगी: आदित्य मित्तल

एमएनएस इंडिया इस्पात उत्पादन, वितरण क्षेत्र में एक अरब डॉलर निवेश करेगी: आदित्य मित्तल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : September 27, 2022/10:26 pm IST

नयी दिल्ली, 27 सितंबर (भाषा) आर्सेलरमित्तल की इकाई एएमएनएस इंडिया विशेष प्रकार के इस्पात के विस्तार समेत उत्पादन और वितरण क्षेत्र (डाउनस्ट्रीम) में एक अरब डॉलर का निवेश करेगी।

गुजरात की इस्पात कंपनी के चेयरमैन आदित्य मित्तल ने यह जानकारी दी। वह मूल कंपनी आर्सेलरमित्तल के भी मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हैं। आर्सेलरमित्तल की एएमएनएस में 60 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

आर्सेलरमित्तल के निवेशकों और विश्लेषकों के एक समूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि घरेलू इस्पात बाजार में वृद्धि के जो अवसर हैं, हजीरा में एएमएनएस इंडिया उसका लाभ लेने के लिये बेहतर स्थिति में है। घरेलू इस्पात बाजार के 2030 तक बढ़कर 30 करोड़ टन सालाना पहुंच जाने का अनुमान है।

बयान के अनुसार, लक्जमबर्ग की आर्सेलरमित्तल और जापान की निप्पॉन स्टील के संयुक्त रूप से दिसंबर, 2019 में इस संपत्ति के अधिग्रहण के बाद इस तरह की यह पहली बैठक थी।

मित्तल ने कहा कि मात्रा वृद्धि के अलावा एएमएनएस इंडिया घरेलू स्टील उद्योग में कार्बन उत्सर्जन में कमी की अगुवाई करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। साथ ही कंपनी वाहन और बुनियादी ढांचा जैसे क्षेत्रों के लिये उच्च स्तर के विशेष प्रकार के इस्पात उत्पादों का उत्पादन बढ़ाएगी।

उन्होंने कहा, ‘‘कंपनी उत्पादन और वितरण क्षेत्र में एक अरब डॉलर निवेश करेगी।’’

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)