मोदी की एडोब के सीईओ नारायण से मुलाकात, भारत में निवेश योजना पर हुई चर्चा |

मोदी की एडोब के सीईओ नारायण से मुलाकात, भारत में निवेश योजना पर हुई चर्चा

मोदी की एडोब के सीईओ नारायण से मुलाकात, भारत में निवेश योजना पर हुई चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : September 23, 2021/10:22 pm IST

वाशिंगटन 23 सितंबर (भाषा) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को एडोब के अध्यक्ष एवं सीईओ शांतनु नारायण से यहां मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कै₨लिफोर्निया स्थित इस दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी के भारत में गठबंधन और भविष्य की निवेश योजनाओं पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी और नारायण के बीच बातचीत में भारत के प्रमुख कार्यक्रम डिजिटल इंडिया पर भी गौर किया गया। इसके साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा और अनुसंधान एवं विकास जैसे क्षेत्रों में उभरती प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने पर चर्चा हुई।

मोदी और नारायण दोनों ने भारत में कृत्रिम मेधा के उत्कृष्ट केंद्र बनाने पर भी जोर दिया।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘उन्होंने भारत में एडोब के चल रहे सहयोग और भविष्य की निवेश योजनाओं पर चर्चा की। भारत के प्रमुख कार्यक्रम डिजिटल इंडिया और स्वास्थ्य, शिक्षा और अनुसंधान एवं विकास जैसे क्षेत्रों में उभरती प्रौद्योगिकियों के उपयोग पर भी चर्चा हुई।’’

अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर बुधवार को यहां पहुंचे मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ पहली बार आमने-सामने की बैठक करेंगे।

उन्होंने आज क्वालकॉम, एडोब, फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स और ब्लैकस्टोन जैसी पांच प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष (सीईओ) के साथ एक-एक करके मुलाकात की।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक एडोब के सीईओ के साथ अपनी बैठक में कहा कि कोविड के इस दौर में हर बच्चे तक स्मार्ट शिक्षा पहुंचाना महत्वपूर्ण है, इसमें प्रौद्योगिकी काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान डिजिटल शिक्षा के लिये जमीनी काम हो चुका है।

नारायण ने इस दौरान कोविड-19 से लड़ने में भारत के प्रयासों की सराहना की, विशेष रूप से तेजी से कोविड की रोकथाम के टीकाकरण कार्यक्रम में। उन्होंने भारत में हर बच्चे के लिए वीडियो और एनिमेशन लाने की भी इच्छा व्यक्त की।

उन्होंने कहा, ‘‘हम शिक्षा में अधिक रुचि और प्रयास को समर्थन देते हैं। भारत में निवेश करना शानदार रहा है और यह वास्तव में हमारा गुप्त हथियार है। हमने इसकी भारत में शुरुआत काफी पहले कर दी थी।’’

भाषा जतिन

महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)