मोदी ने भारत की विकास यात्रा में जापान के योगदान का जश्न मनाने के लिए ‘जापान सप्ताह’ का प्रस्ताव रखा

मोदी ने भारत की विकास यात्रा में जापान के योगदान का जश्न मनाने के लिए ‘जापान सप्ताह’ का प्रस्ताव रखा

: , May 23, 2022 / 06:12 PM IST

तोक्यो, 23 मई (भाषा) भारत में अधिक निवेश पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भारत की विकास यात्रा में जापानी योगदान का जश्न मनाने के लिए ‘जापान सप्ताह’ का प्रस्ताव रखा।

मोदी ने यहां जापानी कारोबारी नेताओं के साथ एक गोलमेज बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें 34 जापानी कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों एवं सीईओ ने भाग लिया। इनमें से अधिकांश कंपनियों का भारत में निवेश और संचालन है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि इस कंपनियों में ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, सेमीकंडक्टर, इस्पात, प्रौद्योगिकी, व्यापार तथा बैंकिंग और वित्त सहित विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व था।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि भारत और जापान स्वाभाविक साझेदार हैं। उन्होंने भारत-जापान संबंधों की अपार संभावनाओं के ध्वजवाहक के रूप में कारोबारी समुदाय की सराहना की।

उन्होंने याद किया कि मार्च 2022 में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों ने अगले पांच वर्षों में 5,000 अरब जापानी येन के निवेश का महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया था।

मोदी ने भारत-जापान औद्योगिक प्रतिस्पर्धात्मकता भागीदारी (आईजेआईसीपी) और स्वच्छ ऊर्जा भागीदारी जैसी पहलों का उल्लेख भी किया।

उन्होंने राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन (एनआईपी), उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना और सेमीकंडक्टर नीति जैसी पहलों के बारे में बात की और भारत के मजबूत स्टार्टअप परिवेश पर भी प्रकाश डाला।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक एफडीआई में मंदी के बावजूद भारत ने पिछले वित्त वर्ष में 84 अरब अमेरिकी डॉलर की रिकॉर्ड विदेशी निवेश जुटाया। उन्होंने इसे भारत की आर्थिक क्षमता पर भरोसे का प्रतीक बताया।

विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में जापानी कंपनियों को अधिक भागीदारी के लिए आमंत्रित किया और भारत की विकास यात्रा में जापान के योगदान को ‘जापान सप्ताह’ के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा।’’

बैठक में होंडा मोटर कंपनी, टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन, सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन, सुमितोमो केमिकल कंपनी, कावासाकी हेवी इंडस्ट्रीज, फुजित्सु, निप्पॉन स्टील कॉरपोरेशन और मित्सुबिशी कॉरपोरेशन जैसी प्रमुख कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों ने भाग लिया।

भारत और जापान के प्रमुख व्यापारिक निकाय और संगठन जैसे किडनरेन, जापान विदेश व्यापार संगठन (जेट्रो), जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए), जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी), जापान-भारत व्यापारिक परामर्श समिति (जेआईबीसीसी) और इंवेस्ट इंडिया भी बैठक में शामिल हुए।

भाषा पाण्डेय प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)