डेटा-हेराफेरी के विवरण को समझने के लिए और समय चाहिए: आईएमएफ बोर्ड |

डेटा-हेराफेरी के विवरण को समझने के लिए और समय चाहिए: आईएमएफ बोर्ड

डेटा-हेराफेरी के विवरण को समझने के लिए और समय चाहिए: आईएमएफ बोर्ड

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : October 9, 2021/4:20 am IST

IMF Board on data manipulation : वाशिंगटन, नौ अक्टूबर (एपी) अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के कार्यकारी बोर्ड ने शुक्रवार देर रात कहा कि उसे आईएमएफ प्रमुख के विश्व बैंक के कर्मचारियों पर चीन की कारोबार रैंकिंग में बदलाव के लिए दबाव डालने के आरोपों की जांच के लिए और अधिक ‘स्पष्ट विवरण’ की जरूरत है।

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने शुक्रवार देर रात अपने बयान में कहा कि उन्होंने उनसे पूछे गए सभी सवालों का जवाब दिया है और उम्मीद है कि जांच जल्द से जल्द पूरी हो सकती है।

आईएमएफ के 24 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड ने कहा कि उसने अपनी जांच में महत्त्वपूर्ण प्रगति की है, लेकिन शुक्रवार की बैठक में इस मामले पर जल्द ही विचार करने के लिए अधिक स्पष्ट विवरण का अनुरोध करने के लिए सहमति बनी है।

जॉर्जिवा बुधवार को पांच घंटे से अधिक समय तक पैनल के सामने पेश हुईं।

गौरतलब है कि विधि फर्म विल्मरहेल ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि जॉर्जिवा ने विश्व बैंक में शीर्ष अधिकारी के पद पर रहते हुए डेटा-हेराफेरी में अहम भूमिका निभाई थी।

रिपोर्ट में कहा गया कि जॉर्जिवा और विश्व बैंक के अन्य अधिकारियों ने चीन और अन्य देशों की व्यावसायिक जलवायु रैंकिंग को प्रभावित करने वाले डेटा को बदलने के लिए कर्मचारियों पर दबाव डाला था।

हालांकि, जॉर्जिवा ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है।

190 देशों की सदस्यता वाले आईएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक अगले सप्ताह वाशिंगटन में होगी।

एपी कृष्ण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)