राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस अर्थव्यवस्था की वृद्धि में स्टार्टअप की भूमिका को मान्यता देता है: विशेषज्ञ

राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस अर्थव्यवस्था की वृद्धि में स्टार्टअप की भूमिका को मान्यता देता है: विशेषज्ञ

: , January 16, 2022 / 06:22 PM IST

नयी दिल्ली, 16 जनवरी (भाषा) उद्योग जगत के विशेषज्ञों के मुताबिक सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस की घोषणा से देश की जीडीपी वृद्धि में स्टार्टअप की भूमिका को मान्यता मिली है, और इससे युवा उद्यमिता को करियर विकल्प के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित होंगे तथा वैश्विक स्तर पर भारत की स्थिति मजबूत होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को घोषणा की थी कि देश में 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के रूप में मनाएगा। उन्होंने स्टार्टअप को नए भारत की रीढ़ और देश की आर्थिक वृद्धि को शक्ति देने वाला इंजन करार दिया।

शॉर्ट वीडियो मंच बोलो लाइव के संस्थापक और सीईओ वरुण सक्सेना ने कहा, ‘‘राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस देश की जीडीपी वृद्धि और वैश्विक स्तर पर भारत की स्थिति को मजबूत करने में स्टार्टअप की भूमिका को मान्यता देता है। यह पहल न केवल स्टार्टअप को मुख्यधारा बनाएगी, बल्कि युवाओं को उद्यमी बनने के लिए प्रोत्साहित भी करेगी।’’

वैलप्रो की निदेशक नेहा खन्ना ने कहा कि स्टार्टअप परिवेश ने पिछले एक दशक में परिपक्वता दिखाई है, और नए जमाने के उद्यम कई तरह से अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

एडुटेक फर्म अपग्रेड के सह-संस्थापक और एमडी मयंक कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का यह कदम लाखों लोगों को व्यापार और सामाजिक चुनौतियों का समाधान खोजने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

भाषा पाण्डेय मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)