एमएसएमई निर्यातको की जागरूकता, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के लिए नया मंच

एमएसएमई निर्यातको की जागरूकता, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के लिए नया मंच

Edited By: , October 13, 2021 / 06:57 PM IST

नयी दिल्ली, 13 अक्टूबर (भाषा) वैश्विक डिजिटल भुगतान समाधान प्रदाता पेपाल और भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी) ने एमएसएमई निर्यातकों की मदद के लिए बुधवार को भारत डिजिटल व्यापार सुगमता मंच शुरू किया।

यह मंच सूक्ष्म, लघु एवं मझोले (एमएसएमई) उद्यमियों को शिक्षित, प्रशिक्षण और निर्माण क्षमता के गुण प्रदान करेगा ताकि वे वैश्विक बाजारों में अपने कारोबार को बढ़ा सके।

एक बयान में कहा गया कि इस मंच का उद्देश्य अलग-अलग विषयों के विशेषज्ञों के नेतृत्व में ‘मास्टरक्लास’ के जरिये विपणन, व्यापार बढ़ाने, डिजिटलीकरण और निर्यात को लेकर एमएसएमई उद्योग की जागरूकता बढ़ाना है।

यह मंच भारत के छोटे निर्यातकों के सामने आने वाले मुद्दों पर अनुसंधान के लिए गहराई से विचार करेगा और इस बात की जानकारी प्रदान करेगा कि किन समाधानों पर काम करने की आवश्यकता है।

एमएसएमई सचिव विद्युत बिहारी स्वैन ने कहा, ‘‘यह मंच एक बेहतरीन पहल है। यह हमारे एमएसएमई उद्योग और स्व नियोजित लोगों को वैश्विक डिजिटल वाणिज्य अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता को मान्यता देता है।’’

पेपाल इंडिया में कॉरपोरेट मामलों के वरिष्ठ निदेशक नाथ परमेश्वरन ने कहा कि यह एमएसएमई उद्योग के लिए सीमापार ई-कॉमर्स के अवसरों का लाभ उठाने का एक उपयुक्त अवसर है।

भाषा जतिन अजय

अजय