नीति आयोग उपाध्यक्ष ने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिये उपयुक्त रणनीति का आह्वान किया |

नीति आयोग उपाध्यक्ष ने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिये उपयुक्त रणनीति का आह्वान किया

नीति आयोग उपाध्यक्ष ने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिये उपयुक्त रणनीति का आह्वान किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : September 7, 2021/8:36 pm IST

नयी दिल्ली, सात सितंबर (भाषा) नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने मंगलवार को कहा कि जलवायु परिवर्तन एक वास्तविक खतरा है और इससे निपटने के लिये उपयुक्त रणनीति अपनाने की जरूरत है।

उन्होंने एक आधिकारिक बयान में कहा कि सरकार ऐसी रणनीतियों के लिये हर संभव सहायता करेगी। लेकिन निजी क्षेत्र के इस संदर्भ में विकास और जलवायु परिर्वतन के समाधान से जुड़े साधनों को अपनाने के बिना हमारे लक्ष्यों का पूरा होना मुश्किल है।

नीति आयोग और गुजरात विóश्वविद्यालय के बीच आशय पत्र (एसओआई) पर हस्ताक्षर के दौरान उन्होंने यह बात कही। इस मौके पर कुमार ने यह भी कहा कि अर्थव्यवस्था में नए व्यापार मॉडल और समाधान विकसित करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, ‘‘जलवायु परिवर्तन के वास्तविक जोखिमों को ध्‍यान में रखते हुए इससे निपटने को लेकर रणनीतियों के विकास की आवश्यकता है। इस संबंध में कृषि और संबद्ध मूल्य श्रृंखला की महत्वपूर्ण भूमिका है।’’

बयान के अनुसार यह आशय पत्र भारत में ज्ञान-साझा करने और नीति विकास को मजबूत करने के लिए दो संस्थानों के बीच तकनीकी सहयोग पर केन्द्रित है।

इसका उद्देश्य कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देना है। इससे सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में भारत के प्रयासों को गति मिलने की उम्मीद है।

भाषा

रमण महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)