ओमीक्रोन के डर, मुद्रास्फीति का दबाव बढ़ने के बावजूद व्यापार बहाली में तेजी आयी: नोमुरा |

ओमीक्रोन के डर, मुद्रास्फीति का दबाव बढ़ने के बावजूद व्यापार बहाली में तेजी आयी: नोमुरा

ओमीक्रोन के डर, मुद्रास्फीति का दबाव बढ़ने के बावजूद व्यापार बहाली में तेजी आयी: नोमुरा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : November 29, 2021/6:36 pm IST

मुंबई, 29 नवंबर (भाषा) कोरोना वायरस के नये वैरिएंट ओमीक्रोन के डर और मुद्रास्फीति का दबाव बढ़ने के बावजूद व्यापार बहाली में तेजी आयी है। एक जापानी ब्रोकरेज कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

नोमुरा इंडिया का ‘बिजनेस रिजम्पशन इंडेक्स’ रविवार को समाप्त सात दिन के लिए 114.5 तक पहुंच गया, जबकि इससे पिछले सप्ताह में यह 114 पर था। यह सूचकांक साप्ताहिक आधार पर कारोबारी गतिविधियों की कोविड-पूर्व सप्ताहों से तुलना करता है।

नोमुरा ने कहा, ‘ओमीक्रोन से उपजी अनिश्चितता के बावजूद, उच्च आवृत्ति के डेटा से पता चलता है कि अर्थव्यवस्था सुधार के रास्ते पर बढ़ रही है और मुद्रास्फीति का दबाव तेज हो रहा है।’

ब्रोकरेज ने कहा कि सीमा फिर से खुलने की संभावना धीमी होगी, क्योंकि विश्वस्तर पर कोविड के नये स्वरूप के पाए जाने के बाद भारत सरकार अपने अंतरराष्ट्रीय यात्रा दिशानिर्देशों की समीक्षा करने और उन्हें कड़ा करने के बारे में सोच रही है। साथ ही कई राज्य अलर्ट पर हैं।

हालांकि, पर्यटन पर अर्थव्यवस्था की निर्भरता ‘अपेक्षाकृत कम’ है क्योंकि 2019 में इसका सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में हिस्सा केवल 1.1 प्रतिशत था।

नोमुरा ने कहा कि घरेलू संपर्क-गहन सेवाओं का निरंतर सामान्यीकरण, संक्रमण के मामलों के कम रहने पर निर्भर करता है क्योंकि यह एक तथ्य है कि केवल 32 प्रतिशत आबादी का ही पूर्ण टीकाकरण हुआ है।

भाषा प्रणव अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)