ऑनलाइन त्योहारी सेल में 40,000 करोड़ रुपये की बिक्री हुई, हर घंटे बिके 56,000 मोबाइल फोन : रिपोर्ट |

ऑनलाइन त्योहारी सेल में 40,000 करोड़ रुपये की बिक्री हुई, हर घंटे बिके 56,000 मोबाइल फोन : रिपोर्ट

ऑनलाइन त्योहारी सेल में 40,000 करोड़ रुपये की बिक्री हुई, हर घंटे बिके 56,000 मोबाइल फोन : रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : October 6, 2022/5:59 pm IST

नयी दिल्ली, छह अक्टूबर (भाषा) हाल ही में समाप्त ऑनलाइन त्योहारी ‘सेल’ के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री 27 प्रतिशत बढ़कर 40,000 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। बृहस्पतिवार को जारी एक रिपोर्ट में यह अनुमान जताया गया है।

रेडसीर स्ट्रैटजी कंसल्टिंग की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लिपकार्ट समूह ने ऑनलाइन बिक्री बाजार में अपनी शीर्ष स्थिति को बरकरार रखा है जबकि मीशो ऑनलाइन ऑर्डर के मामले में दूसरे स्थान पर रही है।

रिपोर्ट कहती है कि अक्टूबर के अंतिम हफ्ते में खत्म हुई पहली त्योहारी सेल में ऑनलाइन मंचों की बिक्री में सालाना आधार पर 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस दौरान इन ई-कॉमर्स मंचों ने 5.7 अरब डॉलर यानी 40,000 करोड़ रुपये मूल्य के उत्पादों की बिक्री की।

ऑनलाइन त्योहारी सेल में सबसे अधिक बिक्री मोबाइल फोन की हुई है। रेडसीर स्ट्रैटजी कंसल्टेंट्स के सह साझेदार संजय कोठारी ने कहा, ‘‘एक बिक्री खंड के रूप में मोबाइल फोन सकल उत्पाद मूल्य (जीएमवी) हिस्सेदारी में 41 प्रतिशत के साथ सबसे आगे रहा है। ऑनलाइन सेल के दौरान प्रति घंटे 56,000 मोबाइल फोन बेचे गए। दूसरी तरफ फैशन उत्पादों का जीएमवी में हिस्सा 20 प्रतिशत रहा लेकिन इसमें सालाना आधार पर 48 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।’’

रेडसीर की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन बिक्री के मामले में फ्लिपकार्ट समूह ने अपनी शीर्ष स्थिति बरकरार रखी है। इस ऑनलाइन बिक्री समूह में फ्लिपकार्ट के अलावा मिंत्रा और शॉप्सी जैसे मंच भी शामिल हैं। वहीं मीशो ऑर्डर संख्या के लिहाज से दूसरे स्थान पर रही।

कोठारी ने कहा कि इस त्योहारी सेल के दौरान दूसरी श्रेणी के शहरों से आने वाले ऑर्डर की संख्या खासी उल्लेखनीय रही है। इस सेल में खरीदारी करने वाले करीब 65 प्रतिशत ग्राहक दूसरी श्रेणी के शहरों से हैं। दूसरी श्रेणी वाले शहरों के ग्राहकों की संख्या सालाना आधार पर 24 प्रतिशत बढ़ी।

भाषा प्रेम

प्रेम अजय

अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers