पाकिस्तान के कारोबारियों, अर्थशास्त्रियों का सरकार से भारत से खाद्यान्न आयात का अनुरोध |

पाकिस्तान के कारोबारियों, अर्थशास्त्रियों का सरकार से भारत से खाद्यान्न आयात का अनुरोध

पाकिस्तान के कारोबारियों, अर्थशास्त्रियों का सरकार से भारत से खाद्यान्न आयात का अनुरोध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : September 26, 2022/7:42 pm IST

इस्लामाबाद, 26 सितंबर (भाषा) पाकिस्तान के प्रमुख कारोबारियों और अर्थशास्त्रियों ने सरकार से भारत समेत अन्य पड़ोसी देशों से खाद्यान्न आयात करने के लिए आपातकालीन कदम उठाने का अनुरोध किया है।

उन्होंने भीषण बाढ़ के कारण फसलों के नष्ट हो जाने की वजह से खाने-पीने की वस्तुओं की किल्लत के खतरे को देखते हुए यह आग्रह किया है।

‘पाकिस्तान बिजनेसमैन एंड इंटेलेक्चुअल फोरम’ (पीबीआईएफ) ने एक बयान में कहा कि सरकार को देश के कृषि उत्पादन की स्थिति में सुधार और सामान्य स्थिति में लौटने तक सभी करों को समाप्त करना चाहिए।

पीबीआईएफ ने अपने अध्यक्ष जाहिद हुसैन के हवाले से कहा, ‘‘हम सरकार से भारत समेत सभी चार पड़ोसी देशों से आयात की अनुमति देने का आग्रह करते हैं।’’

उन्होंने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध ने वैश्विक स्तर पर कृषि की आपूर्ति को बहुत नुकसान पहुंचाया और सभी कृषि वस्तुओं की कीमतों में तेजी है।

पीबीआईएफ ने कहा कि जल्द से जल्द और सस्ते खाद्य आयात के लिए भारत सबसे अच्छा विकल्प है लेकिन सरकार ने इसकी अनुमति नहीं दी है…..क्योंकि विपक्षी पार्टियां इसका राजनीतिक लाभ के लिए एक हथियार के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।

बयान में कहा गया कि भारत के साथ सीधे व्यापार के अभाव में भारतीय और पाकिस्तानी कारोबारों संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के जरिये अतिरिक्त कीमत पर व्यापार करने के लिए मजबूर हैं।

गौरतलब है कि पाकिस्तान को बाढ़ के कारण 40 अरब डॉलर से अधिक के आर्थिक नुकसान हुआ है और ऐसी आशंका है कि फसलों के नष्ट होने से देश में खाद्य संकट पैदा हो सकता है।

पाकिस्तान सरकार सकारात्मक सोच रखने के बावजूद भारत से आयात की अनुमति देने से हिचकिचा रही है।

भाषा जतिन रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)