परिधान क्षेत्र के लिए पीएलआई योजना लाने पर विचारः गोयल |

परिधान क्षेत्र के लिए पीएलआई योजना लाने पर विचारः गोयल

परिधान क्षेत्र के लिए पीएलआई योजना लाने पर विचारः गोयल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : June 25, 2022/9:07 pm IST

कोयंबटूर, 25 जून (भाषा) केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि सरकार घरेलू विनिर्माण और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए परिधान क्षेत्र के लिए भी उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना लाने पर विचार कर रही है।

गोयल ने यहां संवाददाताओं से कहा कि परिधान क्षेत्र के लिए पीएलआई योजना लाने के बारे में कपड़ा मंत्रालय की उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) और नीति आयोग के साथ चर्चा चल रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम परिधान विनिर्माण क्षेत्र का समर्थन करने के इच्छुक हैं और हम इस दिशा में एक पीएलआई योजना लाने की सोच रहे हैं। इस पर कपड़ा मंत्रालय, डीपीआईआईटी और नीति आयोग के बीच चर्चा जारी है। उद्योग प्रतिभागियों के परामर्श से हम जल्द ही एक योजना तैयार करेंगे जिसे मंत्रमंडल की मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा।’’

सरकार ने मानव निर्मित रेशा, तकनीकी वस्त्र, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, चिकित्सा उपकरण और वाहन सहित दर्जन भर क्षेत्रों के लिए 1.97 लाख करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ पीएलआई योजना की घोषणा की हुई है।

उन्होंने कहा कि स्वस्थ दर से बढ़ रहे कपड़ा निर्यात के अगले पांच वर्षों में मौजूदा 44 अरब डॉलर से बढ़कर 100 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है। उन्होंने कहा कि कपड़ा उद्योग अगले पांच वर्षों में घरेलू उत्पादन को दोगुना कर 20 लाख करोड़ रुपये करने पर विचार कर रहा है।

भाषा प्रेम

प्रेम मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers