ई-कॉमर्स मंचों पर फर्जी समीक्षाओं पर रोक के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया लाने की तैयारी

ई-कॉमर्स मंचों पर फर्जी समीक्षाओं पर रोक के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया लाने की तैयारी

: , May 27, 2022 / 10:29 PM IST

नयी दिल्ली, 27 मई (भाषा) केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि ऑनलाइन बिक्री मंचों पर उत्पादों एवं सेवाओं की फर्जी समीक्षाओं से उपभोक्ताओं को बचाने के लिए वह मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) लेकर आएगी।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के सचिव रोहित कुमार सिंह ने ई-कॉमर्स कंपनियों एवं अन्य संबंधित पक्षों के साथ इस मुद्दे पर हुई एक बैठक की। इसमें फर्जी समीक्षाओं से संभावित ग्राहकों को गुमराह करने के मुद्दे पर विस्तृत चर्चा की गई। इस दौरान एहतियाती कदमों की संभावना पर भी गौर किया गया।

इस बैठक में मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव निधि खरे, अन्य वरिष्ठ अधिकारी, ई-कॉमर्स कंपनियों, उपभोक्ता संगठन और विधि कंपनियों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हम यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि इस संबंध में कोई एसओपी है या नहीं। इस संभावना पर भी गौर किया जा रहा है कि फर्जी समीक्षाओं से उपभोक्ताओं को निजात दिलाने के लिए किस तरह के मानक परिचालन सिद्धांत बनाए जा सकते हैं।’

अधिकारी ने बताया कि इस बैठक में शामिल हुए सभी पक्षों से सलाह देने को कहा गया है। उसके आधार पर मंत्रालय उपभोक्ता हितों को सुरक्षित रखने के लिए एक एसओपी तैयार करेगा।

भाषा

प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)