आर के सिंह ने अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष जलवायु दूत जॉन केरी के साथ बैठक की |

आर के सिंह ने अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष जलवायु दूत जॉन केरी के साथ बैठक की

आर के सिंह ने अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष जलवायु दूत जॉन केरी के साथ बैठक की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : September 13, 2021/2:32 pm IST

नयी दिल्ली, 13 सितंबर (भाषा) केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने सोमवार को यहां अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष जलवायु दूत जॉन केरी के साथ बैठक की और उनके साथ जलवायु परिवर्तन तथा ऊर्जा के स्रोतों में बदलाव से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

भारत और अमेरिका ने सोमवार को भारत-अमेरिका जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 साझेदारी के तहत ‘क्लाइमेट एक्शन एंड फाइनेंस मोबिलाइजेशन डायलॉग’ (सीएएफएमडी) शुरू किया।

बैठक के दौरान सिंह और केरी ने जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा स्रोतों में बदलाव से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा की। बाद में केरी के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने सिंह और उनके शीर्ष अधिकारियों के साथ उन विषयों पर विचार-विमर्श किया।

सीएएफएमडी अमेरिकी-भारत एजेंडा 2030 साझेदारी के दो मुख्य ट्रैक में से एक है, जिसकी घोषणा राष्ट्रपति बिडेन और प्रधानमंत्री मोदी ने अप्रैल 2021 में ‘लीडर्स समिट ऑन क्लाइमेट’ के दौरान की थी।

केरी केंद्रीय मंत्रियों और अन्य शीर्ष अधिकारियों के अलावा अपनी यात्रा के दौरान वैश्विक जलवायु महत्वाकांक्षा को बढ़ाने और भारत के स्वच्छ ऊर्जा की तरफ बढ़ने को गति देने के प्रयासों पर चर्चा करने के लिए निजी क्षेत्र के उद्योगपतियों से भी मिलेंगे।

इससे पहले पिछले महीने सिंह ने केरी से फोन पर बातचीत के दौरान कहा था कि भारत ग्रीन हाइड्रोजन के क्षेत्र में वैश्विक अगुआ के रूप में उभरना चाहता है और देश उर्वरक एवं रिफाइनिंग में ग्रीन हाइड्रोजन के इस्तेमाल को अनिवार्य करने का प्रस्ताव ला रहा है।

मंत्री ने यह भी कहा था कि इस संबंध में मंजूरी के लिए जल्द ही एक प्रस्ताव मंत्रिमंडल के सामने पेश किया जाएगा।

भाषा

प्रणव शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)