राजस्‍थान में पर्यटन विकास कोष के ल‍िए एक हजार करोड़ रूपए आवंट‍ित: मंत्री |

राजस्‍थान में पर्यटन विकास कोष के ल‍िए एक हजार करोड़ रूपए आवंट‍ित: मंत्री

राजस्‍थान में पर्यटन विकास कोष के ल‍िए एक हजार करोड़ रूपए आवंट‍ित: मंत्री

: , September 23, 2022 / 06:23 PM IST

जयपुर, 23 सितम्बर (भााषा) राजस्‍थान सरकार ने मौजूदा वित्‍त वर्ष में पर्यटन विकास कोष में 1000 करोड़ रुपये आवं‍टि‍त किए हैं।

राज्‍य के पर्यटन राज्य मंत्री मुरारी लाल मीणा ने शुक्रवार को विधानसभा में यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि पर्यटन विकास कोष में वर्ष 2022-23 में एक हजार रुपये आवंटित किए गए हैं। इसमें से 600 करोड़ रुपये पर्यटन की आधारभूत संरचना को बढ़ाने के लिए तथा 400 करोड़ रुपये राज्य को पर्यटन गंतव्‍य के रूप में विकसित करने के लिए ब्रांडिंग सहित ‘मीडिया प्लानिंग’ के लिए आवंटित किए गए हैं।

मीणा ने प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में सदस्यों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्न के जवाब में बताया कि राज्य में पर्यटन को विकास के लिए वर्ष 2020-21 में 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था जिसे वर्ष 2021-22 में 500 करोड़ तथा वर्ष 2022- 23 में एक हजार करोड़ रुपये कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण राज्य में सबसे ज्यादा पर्यटन उद्योग प्रभावित हुआ था, जिस कारण स्वीकृत राशि का व्यय नहीं हो पाया लेकिन अब पर्यटन विकास के कार्य ने गति पकड़ ली है तथा शीघ्र ही स्वीकृत राशि को राज्य में पर्यटन के बढ़ावा देने के लिए व्यय किया जाएगा।

भाषा पृथ्‍वी कुंज

रंजन रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)