सेल उच्च गति के मालगाड़ी गलियारों में उपयोग होने वाले विशेष ‘रेल’ का उत्पादन करेगी |

सेल उच्च गति के मालगाड़ी गलियारों में उपयोग होने वाले विशेष ‘रेल’ का उत्पादन करेगी

सेल उच्च गति के मालगाड़ी गलियारों में उपयोग होने वाले विशेष ‘रेल’ का उत्पादन करेगी

: , August 16, 2022 / 08:14 PM IST

नयी दिल्ली, 16 अगस्त (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की इस्पात कंपनी सेल उच्च गुणवत्ता वाली रेल बनाएगी। इसका उपयोग मालगाड़ियों के लिए बनाए जा रहे गलियारों और मेट्रो रेल परियोजनाओं में किया जाएगा। कंपनी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

सेल ने छत्तीसगढ़ में अपने भिलाई इस्पात संयंत्र (बीएसपी) में नई यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम) में विशेष रेल (हेड हार्डेन्ड) के उत्पादन के लिये इकाई स्थापित की है। ‘हेड हार्डेन्ड’ प्रौद्योगिकी से बनी रेल का उपयोग मालगाड़ियों के उच्च गति वाले मार्ग और मेट्रो रेल परियोजना में किया जाता है।

‘हेड हार्डनिंग’ प्रौद्योगिकी के तहत विशेष गर्मी प्रक्रिया की जरूरत होती है। इस तकनीक से बनी रेल सामान्य रेल के मुकाबले 50 प्रतिशत उच्च दबाव सहन करने में सक्षम होती हैं।

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) के निदेशक (वित्त) अनिल कुमार तुलसियानी ने कहा, ‘‘….हम निश्चित रूप से इस साल कुछ रेल का उत्पादन करेंगे।’’

उन्होंने पहली तिमाही के नतीजे पर विश्लेषकों के साथ बातचीत में कहा कि ‘हेड हार्डेन्ड’ रेल अभी परीक्षण के स्तर पर हैं और परीक्षण सफल होने के बाद कंपनी उत्पादन की मात्रा तय करेगी।

एक अन्य सवाल के जवाब में तुलसियानी ने कहा कि पूरे साल के लिये सेल के पूंजी व्यय परिदृश्य के बारे में बताना जल्दबाजी होगा। उन्होंने यह भी कहा कि कई परियोजनाएं हैं, जिसे निदेशक मंडल मंजूरी दे चुका है।

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)