उपभोक्ता शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज कराने का सरल प्रारूप तैयार |

उपभोक्ता शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज कराने का सरल प्रारूप तैयार

उपभोक्ता शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज कराने का सरल प्रारूप तैयार

: , December 2, 2022 / 09:01 PM IST

नयी दिल्ली, दो दिसंबर (भाषा) सरकार ने शुक्रवार को कहा कि उसने उपभोक्ता शिकायतों को ‘ई-दाखिल’ के जरिये ऑनलाइन दर्ज कराने के एक प्रारूप को अंतिम रूप दे दिया है। ऐसा होने से उपभोक्ता आयोगों में वास्तविक मामलों को दर्ज कराना अधिक आसान हो जाएगा।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के सचिव रोहित कुमार सिंह ने गुवाहाटी में आयोजित उपभोक्ता संरक्षण कार्यशाला को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘इस प्रारूप को बहुत जल्द लागू करने के साथ प्रसारित कर दिया जाएगा। इस तरह उपभोक्ता आयोगों को देशभर में ई-दाखिल के जरिये दर्ज कराई जाने वाली शिकायतों में वृद्धि देखने को मिल सकती है।’’

मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, इस कार्यशाला में सचिव ने कहा कि इस ऑनलाइन प्रारूप के तहत जरूरी जानकारियां दर्ज करने के बाद उपभोक्ता आयोग वास्तविक मामलों को आसानी से स्वीकार कर सकते हैं।

हर महीने राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पर करीब 90,000 शिकायतें आती हैं जिनमें से लगभग आधी ई-कॉमर्स कंपनियों से संबंधित होती हैं। उपभोक्ता मंत्रालय को उम्मीद है कि नई व्यवस्था लागू होने से ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ शिकायत कर पाना उपभोक्ताओं के लिए काफी आसान हो जाएगा।

भाषा प्रेम

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Web Design Jan 2023 2