सीतारमण ने यूएस एनएसएफ प्रमुख के साथ विज्ञान, प्रौद्योगिकी में सहयोग बढ़ाने पर की चर्चा |

सीतारमण ने यूएस एनएसएफ प्रमुख के साथ विज्ञान, प्रौद्योगिकी में सहयोग बढ़ाने पर की चर्चा

सीतारमण ने यूएस एनएसएफ प्रमुख के साथ विज्ञान, प्रौद्योगिकी में सहयोग बढ़ाने पर की चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : August 7, 2022/9:21 pm IST

नयी दिल्ली, सात अगस्त (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को अमेरिका के नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) के निदेशक सेतुरमन पंचनाथन के साथ मुलाकात में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), अंतरिक्ष, कृषि एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की।

वित्त मंत्रालय ने अपने कई ट्वीट में इस बैठक की जानकारी दी। इसके मुताबिक, मुलाकात के दौरान दोनों पक्षों ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से संबंधित सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा की। गत मई में टोक्यो में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच बैठक के दौरान विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई थी।

मंत्रालय ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘दोनों पक्षों ने एआई, डेटा साइंस, क्वांटम कंप्यूटिंग, अंतरिक्ष, कृषि और स्वास्थ्य जैसे विशिष्ट क्षेत्रों में आपसी साझेदारी बढ़ाने और मजबूत करने पर जोर दिया।’’

पंचनाथन ने संकेत दिया कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से छह प्रौद्योगिकी नवाचार केंद्रों के तहत जल्द ही कई परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।

वहीं सीतारमण ने पेटेंट प्रक्रियाओं में सुधार और कृषि में उपयुक्त प्रौद्योगिकी की उन्नति के माध्यम से नवाचार को बढ़ावा देने में भारत की उपलब्धि के बारे में बात की।

भाषा प्रेम प्रेम मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)