उदयपुर में एयर कार्गो परिसर स्थापित करेगा लघु उद्योग निगम |

उदयपुर में एयर कार्गो परिसर स्थापित करेगा लघु उद्योग निगम

उदयपुर में एयर कार्गो परिसर स्थापित करेगा लघु उद्योग निगम

: , August 17, 2022 / 11:05 AM IST

जयपुर, 17 अगस्त (भाषा) राजस्‍थान लघु उद्योग निगम (आरएसआईसी) उदयपुर के डबोक हवाई अड्डे पर एयर कार्गो परिसर स्थापित करने जा रहा है। इससे उदयपुर और आसपास के व्यापारियों को अब अगले कुछ महीनों में माल के आयात और निर्यात के उद्देश्य से अहमदाबाद या जयपुर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

अधिकारियों ने बताया कि राजस्थान सरकार के उपक्रम आरएसआईसी ने इस बारे में नागरिक उड्डयन मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा था, जिसे सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। परियोजना के लिए जमीन चिन्‍ह‍ित कर ली गई है।

निगम के अध्यक्ष राजीव अरोड़ा ने कहा कि परिसर का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा और अगले साल की शुरुआत में इसके चालू होने की उम्मीद है।

उदयपुर हस्तशिल्प का एक बड़ा केंद्र है। इसके अलावा यहां से भवन पत्थर और खनिज उत्पादों का भी निर्यात किया जाता है।

झीलों का शहर कहा जाने वाला उदयपुर राज्य में प्रमुख ‘विवाह स्थल’ के रूप में भी उभर रहा है। यहां फल, सब्जियां, फूल और अन्य वस्तुएं, जो स्थानीय रूप से उपलब्ध नहीं हैं, आयात की जाती हैं।

अधिकारियों के अनुसार चूंकि उदयपुर में एयर कार्गो परिसर की सुविधा नहीं है, इसलिए व्यापारियों को हवाई सेवा के लिए निकटतम हवाई अड्डे अहमदाबाद जाना पड़ता है।

राजस्थान में एयर कार्गो परिसर की सुविधा जयपुर हवाई अड्डे पर ही उपलब्ध है।

अरोड़ा ने पीटीआई भाषा से कहा, ”उदयपुर में एयर कार्गो परिसर के साथ, स्थानीय व्यापारियों को इस सुविधा के लिए अहमदाबाद या जयपुर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे कारोबारियों के समय और संसाधनों की बचत होगी और इससे स्थानीय कारोबार को मदद मिलेगी।”

उन्होंने कहा कि लगभग 2000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में परिसर स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए डबोक हवाई अड्डे पर भूमि चिन्हित की गई है। सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद इसे तैयार होने में लगभग छह महीने लगेंगे।

भाषा पृथ्‍वी मनीषा पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)