हरियाणा में नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू होगी गन्ना पेराई : मंत्री बनवारी लाल |

हरियाणा में नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू होगी गन्ना पेराई : मंत्री बनवारी लाल

हरियाणा में नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू होगी गन्ना पेराई : मंत्री बनवारी लाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : October 5, 2022/1:42 pm IST

चंडीगढ़, पांच अक्टूबर (भाषा) हरियाणा के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने कहा है कि राज्य ने चालू वित्त वर्ष में करीब 500 लाख क्विंटल गन्ना पेराई का लक्ष्य रखा है।

मंत्री ने सहकारिता महासंघ की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों से कहा कि राज्य की सभी चीनी मिलों में गन्ने की पेराई का काम नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगा और इससे जुड़ी सभी तैयारियां अक्टूबर के अंत तक पूरी कर ली जानी चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश की सभी चीनी मिलें गन्ने का भुगतान समय पर करें।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि बैठक में सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, हरियाणा डेयरी विकास सहकारी संघ और हैफेड के प्रबंध निदेशक ए श्रीनिवास और हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल संघ के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार के अलावा सहकारिता विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मंत्री ने कहा कि सहकारी प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों के माध्यम से सूक्ष्म सिंचाई योजना का कार्य प्रारंभ किया जाना चाहिए। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को सभी चीनी मिलों की मरम्मत और रखरखाव समयबद्ध तरीके से सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

लाल ने कहा कि चीनी मिलों की क्षमता बढ़ाने के अलावा एथेनॉल संयंत्र लगाने और अन्य जरूरी चीजें जैसे गुड़, कैंडी आदि बनाने पर विशेष जोर दिया जाये ताकि चीनी मिलें आत्मनिर्भर बन सकें।

भाषा रिया मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)