Till the time TDS return comes

समाप्त हुई TDS दाखिल करने की तारीख, करोड़ों लोगों ने भरे फॉर्म, जानें कब तक आएगा पैसा

Till the time TDS return comes : आईटीआर सही तरीके से भरा है, तो आमतौर पर छह महीने तक आपको आईटीआर रिफंड मिल जाता है।

Edited By :   Modified Date:  August 2, 2023 / 04:02 PM IST, Published Date : August 2, 2023/4:02 pm IST

Till the time TDS return comes : नई दिल्ली। आयकर विभाग ने मंगलवार को कहा कि आकलन वर्ष 2023-24 के लिए 31 जुलाई तक रिकॉर्ड 6.77 करोड़ आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल किए गए। इनमें से 53.67 लाख लोगों ने पहली बार रिटर्न भरा है। आयकर विभाग ने एक बयान में कहा कर आकलन वर्ष 2023-24 के लिए 31 जुलाई तक 6.77 करोड़ से अधिक आईटीआर जमा किए गए हैं। यह संख्या पिछले साल की समान अवधि तक जमा 5.83 करोड़ रिटर्न से 16.1 प्रतिशत अधिक है।

read more : मेवात हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट के सख्त निर्देश, कहा- ‘भड़काऊ बयानबाजी पर रोक लगाओ’

ITR रिटर्न फाइल कर TDS प्राप्त करें

Till the time TDS return comes : अब सभी के मन में ये सवाल उठता है कि फॉर्म भरने के बाद रिटर्न कब तक वापस मिलेगा। आखिर कितने दिनों के अंदर खाते में पैसा आता है। तो चलिए इन सभी की जानकारी हम आपको आज बताते हैं। अगर आपका रिटर्न सही है तो एसएमएस के जरिए जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा ईमेल भी भेजा जाता है। जिन लोगों का टीडीएस कंपनी में कटता है तो वह आईटीआर का फॉर्म भरकर अपना टीडीएस वापस लेते है। आईटीआर रिटर्न भरने के बाद टीडीएस का पैसा आपके सीधे आकउंट में आता है। इसमें अपका बैंक अकाउंट, पैन कार्ड, मेल आईडी की जरूरत होती है।

आयकर विभाग आपके खाते में कितना रिफंड आएगा इसकी जानकारी देता है। यह सूचना इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 143 (1) के तहत भेजी जाती है और एक सीक्वेंस नंबर भी दिया जाता है। रिफंड सीधे आपके बैंक खाते में भेजा जाता है। अगर आईटीआर भरने के दौरान जानकारी मिसमैच होती है तो रिफंड आने में देरी हो सकती है। हालांकि सही तरीके से रिफंड भरा गया है तो यह बहुत तेजी के साथ आता है।

read more : भिलाई: सुसाइड करने थाने पहुंचा युवक, ठगी के बाद न्याय के लिए भटक रहा था पीड़ित, नहीं हो रही थी सुनवाई

कुछ हफ्तों में ही आपको मिल जाता है रिफंड

अगर आपने अपना आईटीआर सही तरीके से भरा है, तो आमतौर पर छह महीने तक आपको आईटीआर रिफंड मिल जाता है। हालांकि, हाल के वर्षों में इनकम टैक्स रिफंड का प्रोसेस काफी तेज हुआ है और कुछ हफ्तों में ही आपको रिफंड मिल जाता है। बता दें, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से रिफंड जारी होने पर एक मेल भेजा जाता है। आपके इसके स्टेटस को इनकम टैक्स की वेबसाइट पर मॉनीटर भी कर सकते हैं।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें