अमेरिका, बैंकों ने वैश्विक खाद्य संकट से निपटने के लिए अरबों डॉलर की योजना पेश की |

अमेरिका, बैंकों ने वैश्विक खाद्य संकट से निपटने के लिए अरबों डॉलर की योजना पेश की

अमेरिका, बैंकों ने वैश्विक खाद्य संकट से निपटने के लिए अरबों डॉलर की योजना पेश की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : May 18, 2022/7:37 pm IST

बोन (जर्मनी), 18 मई (एपी) अमेरिका समेत कई वैश्विक विकास बैंकों और अन्य संस्थानों ने रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण उत्पन्न खाद्य संकट से निपटने के लिए अरबों डॉलर की योजना पेश की है।

अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने बुधवार को घोषणा कर कहा कि कई वैश्विक विकास बैंक….अपने वित्तपोषण, नीतिगत कार्यों, तकनीकी सहयोग पर तेजी से काम कर रहे हैं, ताकि भुखमरी, बढ़ती खाद्य लागत और फसलों की क्षति को रोका जा सके।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, किसानों को समर्थन, उर्वरक आपूर्ति संकट को दूर करने और खाद्य उत्पादन के लिए भूमि तैयार करने पर कई अरब डॉलर खर्च किए जाएंगे।

मंत्रालय ने कहा कि इसी कड़ी में एशियाई विकास बैंक अफगानिस्तान और श्रीलंका को खाद्य सामग्री के लिए धन मुहैया कराएगा। वहीं दो करोड़ अफ्रीकी किसानों की सहायता के लिए अफ्रीकी विकास बैंक 1.5 अरब डॉलर खर्च करेगा।

इसके अलावा पुनर्निर्माण और विकास के लिए यूरोपीय बैंक, अंतर-अमेरिकी विकास बैंक, कृषि विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय कोष और विश्व बैंक भी आने वाले महीनों और वर्षों में खाद्य उत्पादकों का समर्थन करने और आपूर्ति की कमी के संकट से निपटने को लेकर कई अरब डॉलर की सहायता देंगे।

एपी जतिन अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)