अमेरिका ने रूस पर अपने वित्तीय खातों से डॉलर में भुगतान पर रोक लगायी |

अमेरिका ने रूस पर अपने वित्तीय खातों से डॉलर में भुगतान पर रोक लगायी

अमेरिका ने रूस पर अपने वित्तीय खातों से डॉलर में भुगतान पर रोक लगायी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : April 5, 2022/9:20 pm IST

वाशिंगटन, पांच अप्रैल (एपी) अमेरिका अपने वित्तीय संस्थानों के खातों से रूस सरकार को डॉलर में कर्ज भुगतान की अनुमति नहीं देगा। अमेरिकी वित्त विभाग ने यह कहा है।

इसके साथ ही अमेरिका ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भुगतान चूक से बचने की रणनीतियों पर अंकुश लगाना शुरू कर दिया है।

वित्त विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि रूस को चार अप्रैल को कर्ज भुगतान करना था। उसे अमेरिकी वित्तीय संस्थानों में अपने खातों से डॉलर में भुगतान की अनुमति नहीं होगी। ऐसी स्थिति में रूस को अब उपलब्ध डॉलर भंडार का उपयोग करना होगा या फिर नये राजस्व के स्रोत तलाशने होंगे अथवा चूक की स्थिति का सामना करना पड़ेगा।

यह कहा जा रहा था कि रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद उस पर लगायी गयी पाबंदियों के बाद भी रूस को कर्ज भुगतान की अनुमति है। उसके बाद वित्त विभाग का उक्त बयान आया है।

बकाया कर्ज विदेशी निवेशकों और अन्य इकाइयों के हैं। इसका उपयोग रूस में आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिये सरकारी निवेश के रूप में किया गया।

रूस को इस समय आसमान छूती महंगाई, जरूरी सामानों की कमी और विभिन्न देशों के साथ व्यापार बाधित होने की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

एपी रमण प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)