विजयन ने अखबारी कागज कंपनी केपीपीएल का उद्घाटन किया, केंद्र की विनिवेश नीति की आलोचना की |

विजयन ने अखबारी कागज कंपनी केपीपीएल का उद्घाटन किया, केंद्र की विनिवेश नीति की आलोचना की

विजयन ने अखबारी कागज कंपनी केपीपीएल का उद्घाटन किया, केंद्र की विनिवेश नीति की आलोचना की

: , May 19, 2022 / 07:32 PM IST

कोट्टायम, 19 मई (भाषा) केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बृहस्पतिवार को अखबारी कागज कंपनी केरल पेपर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (केपीपीएल) के विनिर्माण कारखाने का उद्घाटन किया। केपीपीएल का नाम पहले हिंदुस्तान लिमिटेड न्यूजप्रिंट लिमिटेड (एचएनएल) था। राज्य सरकार ने इस कंपनी का अधिग्रहण करने के बाद इसका पुनरुद्धार शुरू किया है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि केपीपीएल को शुरू करने का उद्देश्य सार्वजानिक क्षेत्र की कंपनियों को बचाना है जबकि केंद्र सरकार विनिवेश नीति को बढ़ावा दे रही है।

कंपनी का 700 एकड़ में फैला संयंत्र जून, 2019 से बंद पड़ा था। राज्य ने संयंत्र को खरीदने के बाद पुनरुद्धार और पुनर्गठन के हिस्से के रूप में इसे फिर से शुरू किया है।

केंद्र सरकार ने आर्थिक नुकसान का हवाला देते हुए एचएनएल को बंद कर दिया था इसका निजीकरण करना का फैसला किया था। हालांकि, केरल सरकार ने इसका अधिग्रहण कर केपीपीएल के रूप में फिर से शुरू किया है।

विजयन ने इस दौरान विश्वास जताया कि केपीपीएल जल्द ही देश में एक प्रमुख अखबारी कागज विनिर्माण कंपनी बनेगी और सरकार का लक्ष्य पांच लाख टन कागज का उत्पादन करने और 3,000 करोड़ रुपये का सालाना कारोबार हासिल करने का है।

उन्होंने केंद्र सरकार की सार्वजानिक क्षेत्र की कंपनियों में विनिवेश करने की कथित ‘जिद्द’ की आलोचना करते कहा कि राज्य सरकार की नीति इस तरह की कंपनियों को खरीदने, बचाने और उन्हें सार्वजानिक क्षेत्र में बनाएं रखने की है।

भाषा जतिन अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga