उत्तर प्रदेश, हरियाणा में 50 लाख ‘स्मार्ट मीटर’ लगाएगी वोडाफोन आइडिया और ईईएसएल |

उत्तर प्रदेश, हरियाणा में 50 लाख ‘स्मार्ट मीटर’ लगाएगी वोडाफोन आइडिया और ईईएसएल

उत्तर प्रदेश, हरियाणा में 50 लाख ‘स्मार्ट मीटर’ लगाएगी वोडाफोन आइडिया और ईईएसएल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : September 26, 2022/8:29 pm IST

नयी दिल्ली, 26 सितंबर (भाषा) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (वीआई) और सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) उत्तर प्रदेश और हरियाणा में 33.3 लाख अतिरिक्त ‘स्मार्ट मीटर’ लगाएगी।

वीआई और ईईएसएल ने संयुक्त बयान में कहा कि एक साझेदारी के तहत इन दोनों राज्यों में पहले ही 16.7 स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं।

बयान में कहा गया, ‘‘वीआई ने उत्तर प्रदेश और हरियाणा में बिजली वितरण कंपनियों के लिए ‘एडवांस मीटरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजना’ को लेकर ईईएसएल के साथ साझेदारी की है। दोनों राज्यों में अबतक 16.7 लाख वीआइओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) सक्षम स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं। समझौते के तहत कुल मिलाकर 50 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।’’

बयान के अनुसार, ‘इंटरनेट ऑफ थिंग्स’ से लैस स्मार्ट मीटर के कारण मासिक मीटर रीडिंग में काफी सुधार हुआ है।

स्मार्ट मीटर लगाने से बिल और संग्रह दक्षता में सुधार को भी मदद मिली है जिससे बिजली वितरण कंपनियों के राजस्व में भारी वृद्धि हुई है।

ईईएसएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुण कुमार मिश्रा ने कहा, ‘ईईएसएल ने उत्तर प्रदेश और हरियाणा की वितरण कंपनियों में नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए वोडाफोन आइडिया से आईओटी सेवाएं ली हैं। ईईएसएल स्मार्ट मीटर बिजली बिल संग्रह दक्षता बढ़ाकर देश के ऊर्जा परिदृश्य को बदल रहे हैं। इससे संचालन और रखरखाव लागत कम होने के साथ सेवा गुणवत्ता बेहतर हुई है…।’’

भाषा जतिन रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers