वैपकॉस ने सेबी के पास आईपीओ के लिए आवेदन किया, सरकार अपनी हिस्सेदारी बेचेगी |

वैपकॉस ने सेबी के पास आईपीओ के लिए आवेदन किया, सरकार अपनी हिस्सेदारी बेचेगी

वैपकॉस ने सेबी के पास आईपीओ के लिए आवेदन किया, सरकार अपनी हिस्सेदारी बेचेगी

: , November 29, 2022 / 08:07 PM IST

नयी दिल्ली, 26 सितंबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी वैपकॉस लिमिटेड ने प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के पास आवेदन किया है।

मसौदा रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के अनुसार सार्वजनिक निर्गम के तहत कंपनी की प्रवर्तक भारत सरकार द्वारा 32,500,000 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) करेगी। आईपीओ पूरी तरह ओएफएस के रूप में होगा और इनमें कोई भी ताजा निर्गम शामिल नहीं है।

वैपकॉस पानी, बिजली और अवसंरचना जैसे क्षेत्रों में परामर्श और इंजीनियरिंग सेवाएं मुहैया कराती है। यह कंपनी जल शक्ति मंत्रालय के तहत आती है।

कंपनी विदेश में भी अपनी सेवाएं प्रदान करती है। विशेष रूप से दक्षिण एशिया और पूरे अफ्रीका में वैपकॉस ने बांध और जलाशय इंजीनियरिंग, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण के क्षेत्र में सेवाएं दी हैं।

डीआरएचपी के अनुसार उसकी 30 देशों में परियोजनाएं चल रही हैं और कंपनी 455 से अधिक विदेशी परियोजनाओं से जुड़ी हुई हैं, जो पूरी हो चुकी हैं और चल रही हैं।

कंपनी ने बताया कि वित्त वर्ष 2021-22 में उसकी परिचालन आय 11.35 प्रतिशत बढ़कर 2,798 करोड़ रुपये थी, जबकि इसी अवधि में कर पश्चात लाभ 14.47 प्रतिशत बढ़कर 69.16 करोड़ रुपये हो गया।

भाषा पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)