जी20 के केंद्र में जल को रखने की विश्व बैंक अर्थशास्त्री ने दी नसीहत |

जी20 के केंद्र में जल को रखने की विश्व बैंक अर्थशास्त्री ने दी नसीहत

जी20 के केंद्र में जल को रखने की विश्व बैंक अर्थशास्त्री ने दी नसीहत

:   Modified Date:  December 5, 2022 / 09:13 PM IST, Published Date : December 5, 2022/9:13 pm IST

मुंबई, पांच दिसंबर (भाषा) विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री (सतत विकास व्यवहार) रिचर्ड दमानिया ने जी20 समूह की अध्यक्षता भारत के पास रहते समय वैश्विक स्थिरता के केंद्र में पानी को रखने की सोमवार को वकालत की।

दमानिया ने शोध संस्थान ओआरएफ की तरफ से यहां आयोजित एक व्याख्यान कार्यक्रम में कहा कि भारत की अध्यक्षता में जी20 एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में ध्यान दे सकता है। कोविड-19 महामारी के दौरान इन लक्ष्यों को दरकिनार कर दिया गया था।

दमानिया ने कहा, ‘‘भारत को जी20 की अध्यक्षता के अवसर का इस्तेमाल वैश्विक संवाद से आगे ले जाने और पानी के समूचे चक्र से जुड़े बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करने में करना चाहिए। पानी को सतत विकास गतिविधियों के केंद्र में रखना चाहिए।’’

उन्होंने पानी से संबंधित तीन परिस्थितियों का उल्लेख करते हुए कहा कि अत्यधिक पानी, बेहद कम पानी और बेहद गंदा पानी दुनिया के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित कर रही हैं। इन सभी परिस्थितियों से विकासशील देशों के सकल घरेलू उत्पाद में एक-तिहाई की गिरावट आ गई है।

उन्होंने कहा कि भारत जैसे उच्च जनसंख्या वृद्धि वाले देश जल संकट की स्थिति में सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे। इस आशंका को ध्यान में रखते हुए पानी के समुचित वितरण पर ध्यान देना होगा।

भाषा प्रेम

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers