बिलासपुर-इंदौर विमान सेवा की शुरुआत |

बिलासपुर-इंदौर विमान सेवा की शुरुआत

बिलासपुर-इंदौर विमान सेवा की शुरुआत

: , October 3, 2022 / 02:58 PM IST

बिलासपुर, तीन अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को बिलासपुर-इंदौर हवाई सेवा की शुरूआत की। राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय मंत्री सिंधिया और मुख्यमंत्री बघेल ने आज बिलासपुर-इंदौर हवाई सेवा की शुरूआत की। उन्होंने बिलासपुर के बिलासा देवी केवट विमानतल में मौजूद विमान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री बघेल अपने निवास कार्यालय से तथा केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया नयी दिल्ली से कार्यक्रम से जुड़े थे।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री बघेल ने बिलासपुर- इंदौर विमान सेवा के उद्घाटन अवसर पर बिलासपुर और इंदौर नगरवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विमान सेवाओं के विस्तार के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। बघेल ने कहा कि बिलासपुर से अन्य बड़े शहरों जैसे मुम्बई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु के लिए भी विमान सेवा प्रारम्भ की जाए।

उन्होंने स्वामी विवेकानंद विमानतल रायपुर से अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा शुरू करने और यहां अंतरराष्ट्रीय कार्गो हब की स्थापना के लिए केंद्रीय मंत्री सिंधिया से आग्रह किया और कहा कि रायपुर विमानतल को अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार तैयार किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्य शासन द्वारा रायपुर विमानतल के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को 461.20 एकड़ भूमि नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई है जिस पर रनवे विस्तार, नवीन टर्मिनल भवन निर्माण, एटीसी टॉवर निर्माण करके इसे अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार तैयार किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि विमानतल विकास के लिए भूमि की लंबित मांग, विमानतल परिसर की सुरक्षा सबंधी समस्याओं का राज्य शासन द्वारा समाधान कर लिया गया है जिससे रायपुर विमानतल अब अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन के लिए तैयार है।

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री बघेल ने केंद्रीय मंत्री सिंधिया से क्षेत्रीय सम्पर्क योजना के अंतर्गत अंबिकापुर से बिलासपुर, रायपुर को जोड़ते हुए निकटवर्ती प्रमुख शहरों-वाराणसी, रांची, पटना, भुवनेश्वर के लिए विमान सेवा शुरू करने का आग्रह भी किया।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ में विमानन सेवाओं के विस्तार के लिए हर संभव मदद देने के लिए तत्पर है।

सिंधिया ने नयी विमान सेवा के शुरू होने पर बिलासपुर और इंदौर नगरवासियों को बधाई देते हुए कहा कि बिलासपुर विमानतल में रात्रि के समय विमान के उतरने की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग उचित है। उन्होंने कहा कि विमानतल के रनवे के विस्तार के लिए अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता होगी।

इस पर मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चकरभाटा विमानतल से लगी हुई एक हजार एकड़ भूमि सेना को दी गई थी, लेकिन इसका उपयोग नहीं किए जाने के कारण इस भूमि को वापस लेने का प्रयास राज्य सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि भूमि वापस होने पर उसे चकरभाटा विमानतल विस्तार के लिए भूमि उपलब्ध करा दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि बिलासपुर और इंदौर, दोनों ही शहरों का आर्थिक और धार्मिक रूप से काफी महत्व है, इन दोनों शहरों के हवाई सम्पर्क से जुड़ने पर दोनों शहरों के लोगों को एक अच्छी सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सहित हर राज्य में हवाई सम्पर्क के विस्तार के लिए केंद्र सरकार तत्पर है।

अधिकारियों ने बताया कि बिलासपुर-इंदौर-बिलासपुर विमान सेवा सप्ताह में चार दिन सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को पूर्वाह्न 11.35 बजे से बिलासपुर से रवाना होकर अपराह्न 1.25 बजे इंदौर पहुंचेगी और इंदौर से अपराह्न 1.55 बजे रवाना होकर अपराह्न 3.45 बजे बिलासपुर वापस लौटेगी।

अधिकारियों ने बताया कि आज बिलासपुर से इंदौर के लिए 50 यात्री रवाना हुए। उन्होंने बताया कि इस मार्ग पर एलायंस एयर द्वारा 72 सीट वाले विमान का संचालन किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि इस अवसर पर इंदौर और बिलासपुर क्षेत्र के जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।

भाषा सं संजीव संजीव अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)