देश में सबसे कम बेरोजगारी वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ अव्वल, CM भूपेश बोले- रोजगार की दिशा में कर रहे काम |

देश में सबसे कम बेरोजगारी वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ अव्वल, CM भूपेश बोले- रोजगार की दिशा में कर रहे काम

Chhattisgarh lowest unemployment state: बता दें कि एक बार फिर विकास के छत्तीसगढ़ मॉडल ने पूरे देश में अपनी सफलता का परचम बुलंद कर दिया है। आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ 0.6 प्रतिशत के साथ देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में अव्वल है। Chhattisgarh tops in the lowest unemployment states in the country

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : April 4, 2022/3:59 pm IST

रायपुर, 4 अप्रैल 2022। Chhattisgarh lowest unemployment state: सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनॉमी संगठन द्वारा जारी किये गये बेरोजगारी के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार मार्च माह में छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर अब तक के सबसे न्यूनतम स्तर 0.6 प्रतिशत पर पहुंच गई। इस मामले में सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि CMIE की रिपोर्ट हमारे लिए बहुत संतोष का है, छग में रोजगार की दिशा में हम काम कर रहे हैं, हमारी सरकार की नीति व्यक्ति आधारित है, जनता को हमारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है, इस कारण बेरोजगारी दर में कमी आ रही है।

Chhattisgarh lowest unemployment state: बता दें कि एक बार फिर विकास के छत्तीसगढ़ मॉडल ने पूरे देश में अपनी सफलता का परचम बुलंद कर दिया है। आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ 0.6 प्रतिशत के साथ देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में अव्वल है। राज्य सरकार के नीतिगत फैसले और बेहतर कार्यप्रबंधन से लगातार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। जिससे राज्य की बेरोजगारी दर में लगातार गिरावट आ रही है। 2 अप्रैल 2022 की स्थिति में CMIE द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सर्वाधिक बेरोजगारी दर हरियाणा में 26.7 प्रतिशत, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में 25-25 प्रतिशत, झारखंड में 14.5 प्रतिशत, बिहार में 14.4 प्रतिशत, त्रिपुरा में 14.1प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 12.1 प्रतिशत रही।

read more: Petrol-Diesel Price Hike Today: नहीं थम रहा पेट्रोल-डीजल का दाम, आज फिर बढ़े, 14 दिनों में 8.40 रुपए महंगा हुआ तेल

कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान भी देशव्यापी आर्थिक मंदी से छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था अछूती रही। तब भी छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर पूरी तरह नियंत्रित रही। नये आंकड़ों के मुताबिक छत्तीसगढ़ 0.6 प्रतिशत के साथ सबसे कम बेरोजगारी वाले राज्यों में पहले स्थान पर है। छत्तीसगढ़ में आने वाले 05 वर्षों में 12 से 15 लाख रोजगार के नये अवसरों का निर्माण करने के लिए रोजगार मिशन का संचालन किया जा रहा है। नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार देश में बेरोजगारी दर 7.5 प्रतिशत है। शहरी बेरोजगारी दर 8.5 प्रतिशत और ग्रामीण बेरोजगारी 7.1 प्रतिशत है।

read more: देश में ‘प्रधानमंत्री जनधन लूट योजना’ लागू, महंगाई को लेकर राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला

 
Flowers