2 prize naxalites arrested, will get help under rehabilitation policy

2 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, पुनर्वास नीति के तहत मिलेगी सहायता

2 prize naxalites arrested, will get help under rehabilitation policy: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में सुरक्षा बलों ने एक इनामी नक्सली को गिरफ्तार कर लिया, वहीं 2 इनामी नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण,

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : May 28, 2022/3:36 pm IST

सुकमा : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में सुरक्षा बलों ने एक इनामी नक्सली को गिरफ्तार कर लिया, वहीं 2 इनामी नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, पुनर्वास नीति के तहत मिलेगी सहायता दिया। सुकमा जिले के पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में किस्टाराम थाना क्षेत्र के अंतर्गत पालोड़ी गांव के निकट सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को मिलिशिया कमांडर सोड़ी देवा को गिरफ्तार कर लिया। नक्सली की धर-पकड़ के लिए एक लाख रुपये का इनाम घोषित था।

यह भी पढ़े : 2 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, पुनर्वास नीति के तहत मिलेगी सहायता 

उन्होंने बताया कि किस्टाराम थाना क्षेत्र में नक्सली गतिविधियों की सूचना पर शुक्रवार को सुरक्षा बलों को गश्त में रवाना किया गया था। दल जब किस्टाराम से पालोड़ी जाने वाले मार्ग पर था तभी एक संदिग्ध व्यक्ति पुलिस दल को देखकर भागने लगा। बाद में सुरक्षा बलों ने घेराबंदी कर उसे पकड़ लिया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में संदिग्ध व्यक्ति ने अपना नाम सोड़ी देवा उर्फ प्रकाश बताया। बाद में जब उसके संबंध में नक्सल रिकॉर्ड की जांच की गई तब जानकारी मिली कि सोड़ी देवा नक्सली संगठन में मिलिशिया कमांडर के पद पर कार्य कर रहा है तथा पिछले लगभग 10 वर्षों से संगठन में सक्रिय है।

यह भी पढ़े : सरकारी नौकरी: भारतीय रेलवे में निकली बंपर भर्ती, चयन के लिए नहीं होगा एग्जाम, इस तरह कर सकते है आवेदन

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार नक्सली के खिलाफ पुलिस दल पर हमला, सड़क निर्माण में लगे कर्मचारी का अपहरण करने और विभिन्न नक्सली घटनाओं में शामिल होने का आरोप है।पुलिस अधिकारियों ने बताया कि एक अन्य घटना में जिले में तीन नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

यह भी पढ़े : दो विदेशी नागरिकों में मंकी पॉक्स की पुष्टि, US स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी 

उन्होंने बताया कि जिले में चलाए जा रहे ‘पूना नर्कोम’ (नई सुबह-नई शुरुआत) अभियान से प्रभावित होकर माड़वी मासा, गोंचे देवा और माड़वी माड़ा ने शुक्रवार को सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले दो नक्सली गादीरास क्षेत्र के तथा एक नक्सली किस्टाराम क्षेत्र का निवासी है।उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को राज्य शासन की पुनर्वास योजना के तहत प्रोत्साहन राशि और अन्य सुविधा प्रदान की जाएगी।