Padmashree Dr. Kiran Seth on a cycle trip to India

भारतीय संस्कृति से युवा हो रहे दूर, जागरूक करने स्पिक मैके के संस्थापक पद्मश्री डॉ.किरण सेठ साइकिल से निकले भारत की यात्रा पर

स्पिक मैके के संस्थापक पद्मश्री डॉ.किरण सेठ साइकिल से निकले भारत की यात्रा पर : Padmashree Dr. Kiran Seth on a cycle trip to India

Edited By: , August 17, 2022 / 08:11 PM IST

रायपुरः युवाओं को भारतीय संस्कृति के विभिन्न आयामों से रूबरू कराने के लिए स्पिक मैके के संस्थापक 73 वर्षीय पद्मश्री डॉ.किरण सेठ इन दिनों साइकिल से भारत भ्रमण पर निकले हैं। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन्होंने कश्मीर से अपनी यात्रा की शुरूआत की और उनकी ये यात्रा कन्याकुमारी तक रहेगी। डॉ सेठ की लिए सायकल चलना एक आध्यत्मिक यात्रा भी है, जो युवाओं ध्यान केंद्रित करने मे सहायक होती है।

Read more : रॉकेट की तरह चढ़ा शेयर बाजार, 60 हजार के पार पहुंचा सेंसेक्स, इन निवेशकों की हुई बल्ले-बल्ले

डॉ.सेठ का मानना है कि आज सबसे बड़ी समस्या कंसंट्रेशन हो गई है। बच्चे ध्यान से कोई काम नहीं कर पाते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी योग है। जहां-जहां जिन संस्थाओं में बच्चों को योग से जोड़ा गया, उनके परिणाम बेहतर आए। जिन्हें शास्त्रीय संगीत और गायन की शिक्षा दी गई वो ध्यान केन्द्रित करने में काम आई। वर्तमान समय में बच्चों को तनाव से दूर रखने के लिए ये गतिविधियां करना बहुत जरूरी है।

Read more : नारायण चंदेल को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने पर धरमलाल कौशिक ने दिया ये बड़ा बयान, कहा- मैंने तो पहले ही… 

बता दें कि इससे पहले भी स्पिक मैके के संस्थापक पद्मश्री डॉ.किरण सेठ कई बार साइकिल से भारत भ्रमण कर चुके है। हाल में उन्होंने पर्यावरण से मानव के रिश्ते को और मजबूत करने के उद्देश्य से भारत की साइकिल से यात्रा की थी।