नगरीय निकायों के लिए 20 दिसंबर को होगा मतदान

नगरीय निकायों के लिए 20 दिसंबर को होगा मतदान

Edited By: , November 24, 2021 / 08:48 PM IST

रायपुर, 24 नवंबर (भाषा) छत्तीसगढ़ राज्य चुनाव आयोग ने बुधवार को राज्य के दस जिलों के चार नगर निगमों सहित 15 नगरीय निकायों में चुनाव की घोषणा कर दी है। नगरीय निकायों में 20 दिसंबर को मतदान होगा।

इस दौरान राज्य के 16 नगरीय निकायों के 17 वार्डों के लिए उपचुनाव कराया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में नगरीय निकायों में चुनाव की घोषणा की। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही चुनाव वाले क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

उन्होंने बताया कि राज्य के चार नगर निगमों, पांच नगर परिषदों और छह नगर पंचायतों सहित 15 नगरीय निकायों में आम चुनाव और 16 नगरीय निकायों के 17 वार्डों में उपचुनाव के लिए 20 दिसंबर को मतदान होगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि राज्य के रायपुर जिले के अंतर्गत बिरगांव नगरपालिक निगम के लिए, दुर्ग जिले के अंतर्गत भिलाई नगरपालिक निगम, रिसाली नगरपालिक निगम, भिलाई-चारौदा नगर पालिका निगम और जामुल नगरपालिका परिषद के लिए, राजनांदगांव जिले के अंतर्गत खैरागढ़ नगरपालिका परिषद के लिए, बेमेतरा जिले के अंतर्गत नगर पंचायत मारो के लिए, कोरिया जिले के अंतर्गत नगरपालिका परिषद बैकुंठपुर और नगरपालिका परिषद शिवपुर चरचा के लिए, सूरजपुर जिले के अंतर्गत नगर पंचायत प्रेमनगर के लिए, सुकमा जिले के अंतर्गत नगर पंचायत कोंटा के लिए, रायगढ़ जिले के अंतर्गत नगरपालिका परिषद सारंगढ के लिए, बीजापुर जिले के अंतर्गत नगर पंचायत भैरमगढ़ के लिए और नगर पंचायत भोपालपट्नम के लिए तथा कांकेर जिले के अंतर्गत नगर पंचायत नरहरपुर के लिए आम चुनाव होगा।

अधिकारी ने बताया कि नगरीय निकाय चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 27 नवंबर से शुरू होगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख तीन दिसंबर है, जबकि अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी। उम्मीदवार छह दिसंबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे।

उन्होंने बताया कि 20 दिसंबर को मतदान होगा तथा 23 दिसंबर को मतों की गिनती होगी।

ठाकुर रामसिंह ने बताया कि नगरीय निकायों के आम निर्वाचन में कुल 7,78,420 मतदाता भाग लेंगे जिनमें 3,87,530 पुरूष मतदाता, 3,90,843 महिला मतदाता तथा 47 अन्य मतदाता शामिल हैं। वहीं उप चुनाव में कुल 26,896 मतदाता हिस्सा लेंगे जिनमें 13,225 पुरूष मतदाता, 13,668 महिला मतदाता तथा तीन अन्य मतदाता शामिल हैं।

मतदान के लिए कुल एक हजार मतदान केन्द्र तथा उप चुनाव के लिए 37 मतदान केन्द्र निर्धारित किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि नगरपालिक निगमों, नगरपालिका परिषदों और नगर पंचायतों के निर्वाचन दलीय आधार पर होंगे। मतदान, मतपेटी के माध्यम से मतदान कराया जाएगा।

अधिकारी ने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए जाएंगे।

इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के गृह जिले दुर्ग में तीन नगरपालिक निगम और एक नगरपालिका परिषद के लिए चुनाव होगा।

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद जगदलपुर में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान बघेल ने कहा कि उनकी पार्टी नगरीय निकाय चुनावों के लिए पूरी तरह तैयार है और इसमें जीत हासिल करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम पूरी तरह से तैयार हैं। पिछली बार जिस तरह से हमने सभी दस नगर निगमों को जीता था, हम इस बार भी विजयी होंगे।

दिसंबर वर्ष 2019 में नगरीय निकायों के लिए हुए चुनाव में सत्ताधारी दल कांग्रेस ने सभी 10 नगरपालिक निगम में महापौर के पदों पर कब्जा किया था।

वहीं राज्य के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि इन चुनावों में कांग्रेस की हार का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा है कि राज्य में 15 नगरीय निकायों के लिए चुनावों में भाजपा पूरे दम-खम के साथ मुक़ाबले में उतरेगी। इन चुनावों में कांग्रेस की हार का सिलसिला शुरू हो जाएगा और कांग्रेस नेताओं व प्रदेश सरकार के लोगों का सत्तावादी अहंकार चूर-चूर हो जाएगा।

साय ने कहा है कि भाजपा कार्यकर्ता पूरे पराक्रम के साथ अपना पुरुषार्थ सिद्ध करने को तत्पर हैं।

भाषा संजीव

नरेश

नरेश