छत्तीसगढ़ में कुमकी हाथियों के दो शावकों की मौत |

छत्तीसगढ़ में कुमकी हाथियों के दो शावकों की मौत

छत्तीसगढ़ में कुमकी हाथियों के दो शावकों की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : September 25, 2021/2:42 pm IST

कोरबा, 25 सितंबर (भाषा) छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में हाथियों के दो शावकों की मौत हो गई है। राज्य के वन विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि सूरजपुर जिले में स्थित तमोर पिंगला हाथी अभ्यारण्य के बचाव केंद्र में इस महीने की 23 और 24 तारीख को दो हाथी शावकों लक्ष्मण और रेवा की मौत हो गई है।

अधिकारियों ने बताया ​कि दोनों शावक कर्नाटक से लाए गए प्रशिक्षित कुमकी हाथियों के थे। राज्य में जंगली हाथियों को नियंत्रित करने के लिए कर्नाटक से कुमकी हाथियों को छत्तीसगढ़ लाया गया था। हाथी परियोजना सरगुजा की उप निदेशक प्रभाकर खलखो ने बताया कि तमोर पिंगला हाथी अभ्यारण्य के बचाव केंद्र में एक वर्ष नौ माह पहले लक्ष्मण और रेवा का जन्म हुआ था।

खलखो ने बताया कि बुधवार की दोपहर हाथी शावक लक्ष्मण की तबियत अचानक बिगड़ने के बाद जब चिकित्सों से संपर्क किया गया तब उन्होंने शावक के हर्पिस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की। इसके बाद दूसरे शावक रेवा की भी तबीयत बिगड़ गई।

अधिकारी ने बताया कि चिकित्सकों ने लक्ष्मण का इलाज शुरू किया लेकिन बृहस्पतिवार को उसकी मौत हो गई। वहीं लक्ष्मण की हालत को देखते हुए रेवा को उससे अलग कर दिया गया था। लेकिन शुक्रवार को इलाज के दौरान रेवा ने भी दम तोड़ दिया। खलखो ने बताया कि हर्पिस वायरस से संक्रमित होने के बाद शावकों की 24 से 48 घंटे के भीतर मौत हो जाती है। उन्होंने बताया कि शावकों की मौत के बाद शेष हाथियों को वहां से अलग कर दिया गया है तथा दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है।

अधिकारी ने बताया कि दोनों हाथी शावकों के शवों का शुक्रवार को वरिष्ठ पशु चिकित्सकों की देखरेख में पोस्टमार्टम कराया गया। शावकों के नमूनों को जांच के लिए उत्तर प्रदेश के रायबरेली स्थित भारतीय पशुचिकित्सा अनुसंधान संस्थान भेजा जा रहा है।

भाषा सं संजीव मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)