आखिर बिलासपुर कब बनेगा स्मार्ट? 114 करोड़ की पहली किस्त जारी होने के बावजूद सभी प्रोजेक्ट अधूरे | When will Bilaspur become smart? Despite the release of the first installment of 114 crores, all the projects remained incomplete.

आखिर बिलासपुर कब बनेगा स्मार्ट? 114 करोड़ की पहली किस्त जारी होने के बावजूद सभी प्रोजेक्ट अधूरे

आखिर बिलासपुर कब बनेगा स्मार्ट? 114 करोड़ की पहली किस्त जारी होने के बावजूद सभी प्रोजेक्ट अधूरे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : July 20, 2021/6:25 pm IST

बिलासपुर: हर शहर चाहता है कि उसकी तरक्की हो….अच्छी लाइफस्टाइल हो… दुनियां जहां कि सारी सुविधाएं शहर में मिलें। इन सभी काम के लिए करोड़ों रुपए मिलने के बाद भी अगर तस्वीर न बदले को इसका जिम्मेदार कौन? कुछ ऐसे ही हालात का सामना इन दिनों बिलासपुर शहर कर रहा है। स्मार्ट सिटी के नाम पर करोड़ों रुपए मिले मगर फिर भी प्रोजेक्ट अधूरे पड़े हैं।

Read More: 7 करोड़ रुपए की GST चोरी पर DGGI रायपुर की कार्रवाई, दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

बिलासपुर शहर, जिसे न्यायधानी के नाम से भी जानते हैं। मगर आज ये शहर आज खुद के साथ हो रहे अन्याय को लेकर बेबस और लाचार नजर आ रहा है।

Read More: स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, छत्तीसगढ़ में आज सिर्फ 189 नए संक्रमितों की पुष्टि

स्मार्ट सिटी योजना के तहत 114 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी भी कर दी गई, लेकिन 4 साल बीत जाने के बाद भी निगम अब तक पहली किस्त का 70 फीसदी यानी 80 करोड़ तक खर्च नहीं कर सका है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के नियमों के मुताबिक पहली किस्त की 70 फीसद राशि खर्च करने के बाद ही दूसरी किस्त जारी होती है। ऐसे में दूसरी किस्त मिलने के आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे हैं, तो वहीं जिम्मेदार कोरोना का बहाना बना रहे हैं।

Read More: ‘जिला अस्पताल में 8 बजे से 3 बच्चों की मौत’ का आरोप लगाकर परिजनों ने किया हंगामा, मची अफरातफरी

स्मार्ट सिटी के तहत नागरिकों को विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराना है, लेकिन मौजूद हालात ये हैं सुविधाओं के मामले में बिलासपुर पिछड़ता जा रहा है। स्मार्ट सिटी के तहत संचालित प्रोजेक्ट आधे अधूरे हैं। स्मार्ट रोड, ऑटोमेटिक मल्टी लेवल पार्किंग,कमर्शियल कॉम्प्लेक्स, सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट की प्राथमिकता में है। मगर स्मार्ट सिटी की सुस्त चाल इन योजनाओं पर भारी पड़ रही है।

Read More: वेब सीरिज में काम दिलाने के नाम पर न्यूड फिल्में शूट करवाते थे राज कुंद्रा, ऐसा फैला रखा था पोर्नोग्राफी का जाल

इधर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की इस स्थिति को लेकर अब सियासत भी शुरू हो गई है। प्रोजेक्ट की बदहाली के लिए बीजेपी, स्थानीय सरकार को कटघरे में खड़े कर रही है। बीजेपी नेता कह रहे हैं कि स्थानीय सरकार स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को लेकर गंभीर नहीं है, तो सत्ता पक्ष के नेता कोरोना का बहाना बना रहे हैं।

Read More: गेस्ट हाउस में संदिग्ध अवस्था में मिले युवक-युवती, दो अलग-अलग ठिकानों पर दबिश देकर पुलिस 5 युवतियों सहित 10 को किया गिरफ्तार

देश के दूसरे कई शहरों में स्मार्ट सिटी का काम धड़ल्ले से चल रहा है। ऐसे में कोरोना का बहाना गले नहीं उतर रहा। हकीकत यही है कि बिलासपुर को स्मार्ट बनाने की पूरी कवायद नाकाफी साबित हो रही है, जिससे बिलासपुर स्मार्ट सिटी के भविष्य पर भी अब सवाल खड़े होने लगे हैं।

Read More: BSF जवान ने खुद को गोली मारकर कर ली खुदकुशी, गोली की आवाज सुनकर कैंप में मची अफरातफरी