हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बस हादसे में 13 की मौत, दो घायल |

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बस हादसे में 13 की मौत, दो घायल

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बस हादसे में 13 की मौत, दो घायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : July 4, 2022/6:24 pm IST

शिमला/मनाली, चार जुलाई (भाषा) हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में सोमवार को एक भीषण बस हादसे में 13 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

शुरुआती खबरों में मृतकों की संख्या 16 बताई गई थी।

अधिकारियों ने बताया कि यह बस शैनशेर से कुल्लू जा रही थी तभी सुबह करीब साढ़े आठ बजे जंगला गांव के निकट एक तीखे मोड़ को काटते समय घाटी में गिर गई।

इस हादसे में जान गंवाने वाली झबलू देवी के रिश्तेदार तेज प्रकाश ने पीड़ितों के बचाव कार्य में प्रशासन की तरफ से ढिलाई बरते जाने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, “झबलू देवी को दुर्घटनास्थल से अस्पताल पहुंचाने में लगभग तीन घंटे लग गए। प्रशासन ने अगर तेजी से काम किया होता, तो कुछ जिंदगियां बचाई जा सकती थीं।”

इस हादसे में मारे गए 13 लोगों में से 12 की पहचान तनु, प्रेम चंद, फतेह चंद, अनीता देवी, सुशील कुमार, खिम दासी, रोशनी देवी, पार्वती देवी, झबलू देवी, अमित कुमार रजक, आकाश और राखी माया के तौर पर हुई है। घायलों को कुल्लू क्षेत्रीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख व्यक्त किया है।

राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट किया, ‘‘ हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हुए बस हादसे में विद्यार्थियों समेत कई लोगों की मृत्यु का दुःखद समाचार सुनकर व्यथित हूं। इस दुर्घटना में अपने बच्चों व प्रियजनों को खोने वाले शोक-संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहन शोक-संवेदनाएं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भी घटना पर दुख प्रकट करते हुए हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजन को दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की। घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी इस बस हादसे पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं और कुल्लू के एडीएम पूरे मामले की जांच करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये और घायलों को तत्काल 15 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि घायलों का मुफ्त इलाज किया जाएगा।

ठाकुर ने प्रत्येक मृतक के परिजन के लिए 2 लाख रुपये और प्रत्येक घायल के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि को मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

भाषा

राजकुमार नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)