इस प्रदेश में बढ़ाया गया 16 दिनों का लॉकडाउन, जारी रहेगी सख्ती, पूर्व निर्धारित परीक्षाओं के लिए देखें निर्देश | 16-day lockdown extended in this region Strictness will continue, see instructions for pre-determined examinations

इस प्रदेश में बढ़ाया गया 16 दिनों का लॉकडाउन, जारी रहेगी सख्ती, पूर्व निर्धारित परीक्षाओं के लिए देखें निर्देश

इस प्रदेश में बढ़ाया गया 16 दिनों का लॉकडाउन, जारी रहेगी सख्ती, पूर्व निर्धारित परीक्षाओं के लिए देखें निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : July 29, 2020/10:20 am IST

पटना। बिहार में कोविड-19 के बढ़ते मरीजों के बीच नीतीश सरकार ने प्रदेश में जारी लॉकडाउन को एक अगस्‍त से 16 दिनों के लिए बढ़ा दिया है। राज्य में इस दौरान लॉकडाउन के वे सभी प्रावधान लागू रहेंगे,जिन्हें पहले लागू किया गया था। । कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह ही प्रतिबंध जारी रहेंगे। स्कूल-कॉलेज खोले जाने की फिलाहाल संभालना नहीं है।

ये भी पढ़ें- टिकरापारा में महिला की मौत के बाद शव उठाने में प्रशासन की बड़ी लापरवाही, परिवार में 5 हैं

बिहार में बाढ़ लगातार कहर बरपा रही है, ऐसे में संक्रामक रोग फैलने का खतरा बढ़ गया है। वहीं इस समय कोरोना से बचाव में राज्य सरकार कोई कोताही नहीं बरतना चाहती। सरकार ने कोरोना पर लगाम लगाने के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। राज्य सरकार के शीर्ष अधिकारियों के साथ मुख्य सचिव की हुई बैठक में समीक्षा के बाद इसका फैसला लिया गया है। बिहार में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन को 16 दिनों के लिए बढ़ा गया है।

ये भी पढ़ें- खाट पर सिस्टम, सड़क नहीं होने का दंश, महिला को खाट पर लेकर चलना पड़ा 4 किमी

लॉकडाउन में बहुत ज्यादा तब्दीली नहीं की गई है। हालांकि इसमें कुछ और रिलीफ दी गईं हैं। सरकारी कार्यालयों को 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खोलने का आदेश दिया गया है। इसके साथ ही प्रायवेट सेक्टर में भी 50 फ़ीसदी कर्मचारियों को कार्यस्थल पर पर उपस्थित रहने की अनुमति दी गई है।
लॉकडाउन में पहले की ही तरह सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। सभी धार्मिक स्थलों को भी बंद रखने के आदेश दिए गए गए हैं। सभी प्रकार के राजनीतिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी रोक पहले की ही तरह जारी रहेगी। हालांकि लॉकडाउन में सार्वजनिक पार्कों को निश्चित समय में खोलने की अनुमति दी गई है।

ये भी पढ़ें- बड़ी कामयाबी, मॉडर्ना वैक्सीन ने कोरोना वायरस को रोका, बंदरों में टेस्ट रहा

बिहार में फिलहाल स्‍कूल-कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्‍थान बंद रहेंगे। वहीं यूजीसी की नई गाइडलाइन के अनुसार विश्‍वविद्यालयों को सितंबर तक अपनी फाइनल ईयर की परीक्षाएं करा लेनी है। कुछ परीक्षाएं ऑनलाइन तो कुछ ऑफलाइन कराई जा सकेंगी।