स्वतंत्रता दिवस पर आईटीबीपी के 20 कर्मी विभिन्न सेवा पदकों से सम्मानित |

स्वतंत्रता दिवस पर आईटीबीपी के 20 कर्मी विभिन्न सेवा पदकों से सम्मानित

स्वतंत्रता दिवस पर आईटीबीपी के 20 कर्मी विभिन्न सेवा पदकों से सम्मानित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : August 14, 2022/5:16 pm IST

नयी दिल्ली, 14 अगस्त (भाषा) स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 20 कर्मियों को विभिन्न सेवा पदकों से सम्मानित किया गया है जिसमें वीरता पदक भी शामिल है। आईटीबीपी प्रवक्ता विवेक कुमार पांडेय ने कहा कि छह पुलिस वीरता पदक, उत्तम सेवा के लिए तीन राष्ट्रपति पुलिस पदक और उल्लेखनीय सेवा के लिए 11 पुलिस पदक प्रदान किए गए।

आईटीबीपी के जिन कर्मियों को वीरता पदक दिए गए उनमें एसिस्टेंट कमांडेंट (एसी) प्रभात मुकुल, मार्टिन मिंज और अमित कुमार शामिल हैं। इसके अलावा सहायक उप निरीक्षक कुलदीप राज, हेड कांस्टेबल हमेश कुमार और कांस्टेबल ब्रह्म चंद्र तथा शक्ति कुमार को वीरता पदक प्रदान किया गया।

प्रवक्ता ने कहा कि इन कर्मियों को छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के विरुद्ध दो अलग-अलग अभियानों में हिस्सा लेने के लिए पदक प्रदान किए गए। पहले अभियान में, 14 जनवरी 2018 को 38वीं बटालियन के एसी अमित कुमार, हेड कांस्टेबल हमेश कुमार और कांस्टेबल शक्ति कुमार ने बहादुरी से लड़ते हुए माओवादी कमांडर गुंडाधुर उर्फ राजू दंतेवाड़ा को मार गिराया था जिस पर तीन लाख रुपये का इनाम घोषित था।

प्रवक्ता ने बताया कि दूसरी घटना 30 जून 2020 को हुई थी जिसमें एसी मिंज के नेतृत्व में एएसआई कुलदीप राज और कांस्टेबल ब्रह्म चंद्र ने डेविड उर्फ उमेश बलिराम उइकी को मार गिराया था।

भाषा यश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)