स्वतंत्रता दिवस पर सीबीआई के 30 अधिकारियों को पुलिस पदक |

स्वतंत्रता दिवस पर सीबीआई के 30 अधिकारियों को पुलिस पदक

स्वतंत्रता दिवस पर सीबीआई के 30 अधिकारियों को पुलिस पदक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : August 14, 2022/5:49 pm IST

नयी दिल्ली, 14 अगस्त (भाषा) कोयला घोटाला मामले की जांच कर रहे और आंतरिक सतर्कता की जिम्मेदारी संभाल रहे केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारी जांच एजेंसी के उन 30 अधिकारियों में शामिल हैं जिन्हें 76वें स्वतंत्रता दिवस पर पुलिस पदक प्रदान किया गया है। यह जानकारी अधिकारियों ने रविवार को दी।

पुलिस पदक से इन अधिकारियों को सम्मानित किए जाने की घोषणा स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर की गई।

सीबीआई ने एक बयान में कहा कि छह अधिकारियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएमडीएस), जबकि 24 को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएमएमएस) से सम्मानित किया गया है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एसपी) आलोक कुमार को पीपीएमडीएस से सम्मानित करने की घोषणा की गई है जो एजेंसी के भीतर भ्रष्टाचार रोकने के लिए काम करने वाली मुंबई की विशेष इकाई का हिस्सा हैं।

पीपीएमडीएस प्राप्त करने वाले अन्य पांच अधिकारियों में डीएसपी अतुल हजेला, तेजप्रकाश देवरानी और टी. श्रीधरन, उप निरीक्षक (एसआई) गुरमीत सिंह और सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) नरपत सिंह शामिल हैं।

कोयला घोटाले की जांच करने वाले उप महानिरीक्षक केशव राम और इस मामले में सफलतापूर्वक एक मजबूत मामला (केस) तैयार करने वाले अतिरिक्त कानूनी सलाहकार विजय कुमार शर्मा को पीएमएमएस से सम्मानित किया गया है।

बयान में कहा गया है कि पदक से सम्मानित किए जाने वाले सीबीआई के अन्य अधिकारियों में पुलिस अधीक्षक संदीप कुमार शर्मा, अतिरिक्त एसपी सुरेश कुमार, भारतेंद्र शर्मा और भारत भूषण भट्ट, डीएसपी करण सिंह राणा, सुभाष पांडे, गुलशन मोहन राठी, टी. सेल्वाकुमार, श्री भगवान और मनोज कुमार शामिल हैं।

बयान के अनुसार, इसके अलावा इंस्पेक्टर विजय यादव, एसआई शिबानी साहा, शशिकांत राजाराम राजापुरे, एएसआई विश्राम सिंह और शाम सिंह, हेड कांस्टेबल कृष्ण लाल, राजेश बाबू चौहान, दुर्गा सिंह और तेज पाल सिंह, कांस्टेबल सिबी, पीजी और राम सिंह धामी और स्टेनोग्राफर दिनेश सिंह पुंडीर को भी सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है।

भाषा अमित सुभाष

सुभाष