भूस्खलन से उत्तरकाशी में फंसे राजस्थान के 400 तीर्थयात्री, सभी सुरक्षित |

भूस्खलन से उत्तरकाशी में फंसे राजस्थान के 400 तीर्थयात्री, सभी सुरक्षित

भूस्खलन से उत्तरकाशी में फंसे राजस्थान के 400 तीर्थयात्री, सभी सुरक्षित

: , September 23, 2022 / 01:36 PM IST

जयपुर 23 सितंबर (भाषा) राजस्‍थान के लगभग 400 तीर्थयात्री उत्तराखंड में भूस्खलन के कारण फंस गए हैं। एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ये सभी तीर्थयात्री सुरक्षित हैं।

अधिकारी के अनुसार, गंगोत्री धाम से दर्शन करके लौट रहे राजस्थान के करीब 400 तीर्थयात्री उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में गबनानी के पास भूस्खलन के कारण फंस गए थे।

उन्होंने बताया कि राजस्‍थान के अधिकारियों ने स्थानीय प्रशासन से बात कर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचवाया और उनके रहने-खाने की व्यवस्था भी करवाई।

राज्‍य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के कमांडेंट राज कुमार गुप्ता ने बताया कि बृहस्पतिवार रात राजस्‍थान के तीर्थयात्रियों के उत्तरकाशी में फंसे होने की सूचना मिली, जिसके बाद एसडीआरएफ के अत‍िरिक्‍त महानिदेशक सुष्मित विश्‍वास ने उत्तराखंड में अपने समकक्ष पुलिस अधिकारियों-दीपम सेठ व डॉ. पी वी के प्रसाद से संपर्क कर घटना की जानकारी ली।

उत्तराखंड प्रशासन द्वारा बताई जानकारी के मुताबिक, क्षेत्र में अतिवृष्टि के कारण हुए भूस्खलन से उत्तरकाशी और हर्षिल (हलगू गार्ड एवं गबनानी) के बीच का सड़क मार्ग बृहस्पतिवार शाम से ही अवरुद्ध है। राजस्थान समेत अन्य राज्य के कई नागरिक घटनास्थल पर फंसे हुए हैं।

गुप्‍ता के अनुसार, अभी तक किसी भी तीर्थयात्री के हताहत होने की खबर नहीं है और सभी सुरक्षित बताए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि राजस्थान के भीलवाड़ा, अजमेर और अन्य जगहों के करीब 400 तीर्थयात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचवाया गया है।

गुप्ता के मुताबिक, तीर्थयात्रियों के रहने और खाने की उचित व्यवस्था भी करवाई गई है। साथ ही उनसे बात कर स्थानीय प्रशासन द्वारा की जा रही सहायता की जानकारी ली गई है।

भाषा

पृथ्‍वी मनीषा पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)