अरुणाचल प्रदेश में ऐसे 400 स्कूल बंद किये गये, जहां एक भी दाखिला नहीं हुआ था: मुख्यमंत्री खांडू |

अरुणाचल प्रदेश में ऐसे 400 स्कूल बंद किये गये, जहां एक भी दाखिला नहीं हुआ था: मुख्यमंत्री खांडू

अरुणाचल प्रदेश में ऐसे 400 स्कूल बंद किये गये, जहां एक भी दाखिला नहीं हुआ था: मुख्यमंत्री खांडू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : November 18, 2021/12:07 pm IST

schools closed in Arunachal Pradesh : ईटानगर, 18 नवंबर (भाषा) अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि राज्य सरकार पूरी शिक्षा प्रणाली में सुधार कर रही है और ऐसे स्कूलों को बंद किया जा रहा है, जहां एक भी दाखिला नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि राज्य में सरकारी स्कूलों की संख्या तीन हजार से अधिक है, जो स्वतंत्रता के समय केवल तीन थी। लेकिन फिर शिक्षा की गुणवत्ता में अपेक्षित सुधार नहीं आया है।

खांडू ने पश्चिम कामेंग जिले के बोमडिला में सरकारी कॉलेज के स्थायी परिसर का उद्घाटन करते हुए कहा, ‘‘ हमने राज्य में अभी तक ऐसे करीब 400 स्कूल बंद किए हैं, जहां एक भी दाखिला नहीं हुआ। साथ ही, 60 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक में एक स्कूल का चयन कर, उसे सभी सुविधाओं से लैस एक ‘मॉडल स्कूल’ के रूप में विकसित करने का निर्णय किया गया है।’’

schools closed in Arunachal Pradesh: आधिकारिक बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री ने सामुदायिक संगठनों से अपने क्षेत्रों का दौरा करने और यह सिफारिश करने का आह्वान किया कि कौन से स्कूल बंद किए जा सकते हैं और किन स्कूलों को एक साथ जोड़ा जा सकता है।

महाविद्यालय का नया स्थायी परिसर बोमडिला शहर के बाहरी इलाके में जिला मुख्यालय में 70 एकड़ भूभाग में बना है। 1988 में स्थापित यह कॉलेज, पहले ‘हायर सेकेंडरी स्कूल’ की इमारत में चलाया जा रहा था।

खांडू ने स्थायी परिसर के वास्ते भूमि दान करने के लिए ग्रामीणों का शुक्रिया अदा किया और कहा कि शहर से कुछ ही दूरी पर एक आदर्श माहौल में नवनिर्मित बुनियादी ढांचा छात्रों को शिक्षा पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

इस मौके पर, केन्द्रीय कानून एवं न्याय मंत्री किरेन रिजिजू और राज्य के शिक्षा मंत्री तबा तेदिर भी मौजूद थे।

भाषा निहारिका मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)