विद्याकिरणम परियोजना के तहत अजा/अजजा वर्ग के 45,303 छात्रों को लैपटॉप मिलेंगे : केरल के मुख्यमंत्री |

विद्याकिरणम परियोजना के तहत अजा/अजजा वर्ग के 45,303 छात्रों को लैपटॉप मिलेंगे : केरल के मुख्यमंत्री

विद्याकिरणम परियोजना के तहत अजा/अजजा वर्ग के 45,303 छात्रों को लैपटॉप मिलेंगे : केरल के मुख्यमंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : October 25, 2021/5:12 am IST

Kerala CM 45303 SC/ST students to get laptops : तिरुवनंतपुरम, 25 अक्टूबर (भाषा) केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सोमवार को कहा कि ‘विद्याकिरणम’ परियोजना के तहत राज्य में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के 45,313 छात्रों को ऑनलाइन अध्यापन के लिए लैपटॉप उपलब्ध कराए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने एक विज्ञप्ति में कहा और कहा कि यह लैपटॉप वितरण का पहला चरण होगा। बाद के चरणों में यह राज्य में कक्षा एक से नौ तक के लगभग 3.5 लाख अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को प्रदान किया जाएगा।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने तिरुवनंतपुरम में जीएचएस वजमुट्टम स्कूल के पांचवीं कक्षा के छात्र को पहला लैपटॉप वितरित कर परियोजना का आरंभ किया। पहले चरण में प्रदान किए जा रहे लैपटॉप केएसएफई-कुडुम्बश्री की ‘विद्याश्री’ परियोजना के तहत प्रदान किए गए। 45,313 लैपटॉप का वितरण नवंबर में पूरा हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में पहली बार अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों को ऑनलाइन अध्ययन करने में सक्षम बनाने के लिए ऐसी योजना शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह समाज के हाशिए पर पड़े तबके की डिजिटल पहुंच से अलगाव को खत्म करने का एक मॉडल भी है।

इसके लिए स्कूलों और अभिभावकों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे और कर सहित 18,000 रुपये प्रति लैपटॉप की लागत से 81.56 करोड़ रुपये के लैपटॉप वितरित किए जाएंगे।

भाषा सुरभि माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)