अपराधों में 5जी नेटवर्क का दुरुपयोग किया जा सकता है : दस्तावेज |

अपराधों में 5जी नेटवर्क का दुरुपयोग किया जा सकता है : दस्तावेज

अपराधों में 5जी नेटवर्क का दुरुपयोग किया जा सकता है : दस्तावेज

: , January 24, 2023 / 05:12 PM IST

(फाइल फोटो के साथ)

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (भाषा) हाई-स्पीड 5जी नेटवर्क की कमजोरियों के खिलाफ आगाह करते हुए एक सुरक्षा सम्मेलन में सौंपे गए दस्तावेजों में कहा गया है कि इससे बिचौलियों तथा एजेंटों को मादक पदार्थ की तस्करी, मानव और अंगों की तस्करी, धन शोधन तथा आतंकवाद के वित्त पोषण जैसे अपराधों के लिए उत्कृष्ट मंच मिल सकता है।

भारतीय पुलिस सेवा के कुछ अधिकारियों द्वारा लिखे गए दस्तावेज पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) और पुलिस महानिरीक्षकों (आईजीपी) की हाल में संपन्न बैठक में सौंपे गए। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भाग लिया।

दस्तावेजों में कहा गया है कि 5जी नेटवर्क सुगम्य और खुले इंटरनेट प्रोटोकॉल पर आधारित है तथा इसमें पिछली पीढ़ियों की सभी कमजोरियां हैं जो इसे साइबर हमलों के प्रति संवेदनशील बनाती है।

दस्तावेज लिखने वाले आईपीएस अधिकारियों ने सुझाव दिया कि सरकार संबंधी संवेदनशील सूचना तथा सैन्य इस्तेमाल के लिए एक आरक्षित 5जी बैंडविथ तथा अत्यधिक सुरक्षित उपकरण बनाना चाहिए तथा केवल स्वीकृति एवं सत्यापित कंपनियों को ही सरकारी एजेंसियों के साथ काम करने की अनुमति होनी चाहिए ताकि कम से कम साइबर खतरा हो।

दस्तावेजों में कहा गया है, ‘‘क्रिप्टो करेंसी तथा विकेंद्रीकृत बैंकिंग प्रणाली के वास्तविक समय का 5जी नेटवर्क का इस्तेमाल कर लोकप्रियता हासिल करने के साथ ही वित्तीय लेनदेन का पता लगाना मुश्किल होगा। 5जी नेटवर्क मादक पदार्थ की तस्करी, मानव और अंगों की तस्करी, धन शोधन, आतंकवाद के वित्त पोषण आदि जैसे अपराधों के लिए संपर्क स्थापित करने में बिचौलियों तथा एजेंटों के लिए उत्कृष्ट मंच बन सकता है।’’

प्रधानमंत्री के अलावा इस तीन दिवसीय वार्षिक सम्मेलन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल तथा देश के करीब 350 शीर्ष पुलिस अधिकारी शामिल हुए।

आईपीएस अधिकारियों का कहा है कि 5जी उपकरण विनिर्माता कीमती डेटा लक्षित विज्ञापन के लिए विक्रेताओं को बेचने की कोशिश करेंगे और यह सुनिश्चित करने के लिए इस पर नजर रखी जानी चाहिए कि यह गलत हाथों में न पड़े।

भाषा

गोला माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)