भारत में नये पंजीकरण को 736 अफगान के नाम दर्ज किये गए: यूएनएचआरसी |

भारत में नये पंजीकरण को 736 अफगान के नाम दर्ज किये गए: यूएनएचआरसी

भारत में नये पंजीकरण को 736 अफगान के नाम दर्ज किये गए: यूएनएचआरसी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : September 15, 2021/1:49 pm IST

नयी दिल्ली, 15 सितंबर (भाषा) संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी यूएनएचसीआर ने यहां कहा कि एक अगस्त से 11 सितंबर तक कुल 736 अफगान के नाम नये पंजीकरण के लिए दर्ज किये गए। एजेंसी ने साथ ही कहा कि वह भारत में अफगान नागरिकों के पंजीकरण और सहायता के बढ़ते अनुरोधों को पूरा करने के लिए अपनी क्षमता बढ़ा रही है।

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने कहा कि वह वीजा जारी करने और अवधि बढ़ाने, सहायता और समाधान सहित अफगान नागरिकों से संबंधित मामलों पर सरकार के साथ लगातार सम्पर्क में है।

आंकड़ों के अनुसार, भारत में यूएनएचसीआर के लिए ‘पर्सन्स आफ कन्सर्न’ की कुल संख्या 43,157 है। इनमें 15,559 शरणार्थी और शरण चाहने वाले अफगानिस्तान के हैं। यूएनएचसीआर के लिए ‘पर्सन्स आफ कन्सर्न’ का मतलब ऐसे व्यक्तियों से है जिन्हें एजेंसी आंतरिक रूप से विस्थापित, शरण मांगने वाला, या बिना देश वाले व्यक्ति मानती है।

संयुक्त राष्ट्र निकाय ने एक बयान में कहा, ‘‘एक अगस्त से 11 सितंबर तक यूएनएचसीआर द्वारा नये पंजीकरण के लिए 736 अफगान के नाम दर्ज किये गए हैं।’’

जिन लोगों ने यूएनएचसीआर से संपर्क किया है, उनमें अफगान व्यक्ति हैं जो 2021 में नये आए हैं, जो पहले से बंद शरण मामलों को फिर से खोलने की मांग कर रहे हैं, छात्र, व्यवसायी, या चिकित्सीय या अन्य प्रकार के वीजा पर लोग जो अफगानिस्तान में वर्तमान स्थिति के कारण वापस जाने में असमर्थ हैं।

यूएनएचसीआर ने कहा कि वह भारत में अफगान के पंजीकरण और सहायता के बढ़ते अनुरोधों को पूरा करने के लिए अपनी क्षमता बढ़ा रहा है।

यूएनएचसीआर ने कहा कि उसने एक अफगानिस्तान आपातकालीन प्रकोष्ठ और अफगान के लिए एक समर्पित सहायता इकाई भी स्थापित की है जिसमें पंजीकरण और सहायता के बारे में व्यापक जानकारी उपलब्ध है।

इसमें कहा गया है, ‘‘चौबीस घंटे सवालों के जवाब देने के लिए अतिरिक्त हेल्पलाइन स्थापना की गई हैं और अफगान समुदायों के साथ सीधे जुड़ाव बढ़ाया गया है। प्रतिदिन 130 से अधिक कॉल प्राप्त होती हैं, मुख्य रूप से सहायता और पंजीकरण के बारे में पूछताछ की जाती है।’’

तालिबान ने इस महीने पूरे अफगानिस्तान पर नियंत्रण कर लिया था। भारत ने सरकार के ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’ के तहत भारतीय वायुसेना के सैन्य परिवहन विमान से लोगों को निकाला है।

भाषा अमित शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)