केरल में कृषि पर्यटन नेटवर्क की शुरुआत की गई

केरल में कृषि पर्यटन नेटवर्क की शुरुआत की गई

Edited By: , September 14, 2021 / 07:16 PM IST

तिरुवनंतपुरम, 14 सितंबर (भाषा) केरल के पर्यटन मंत्री पी. ए. मोहम्मद रियास ने कृषि से जुड़े लोगों को आर्थिक लाभ देने के उद्देश्य से कृषि गतिविधियों को पर्यटन से जोड़ने के लिए मंगलवार को केरल कृषि पर्यटन नेटवर्क की शुरुआत की। यह पहल, राज्य की दुनिया भर में सराही गई ‘रिस्पांसिबल टूरिज्म’ परियोजना के तहत की गई है।

मंत्री ने कृषि पर्यटन को मजबूत बनाने के वास्ते प्रशिक्षित लोग तैयार करने के लिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केरल पर्यटन विभाग राज्य भर में स्थानीय निकायों के साथ मिलकर अगले पांच साल में 500 नए स्थलों की पहचान करेगा।

उन्होंने कहा कि ‘रिस्पांसिबल टूरिज्म’ अभियान इस लक्ष्य को प्राप्त करने में अहम भूमिका निभाएगा। केरल पर्यटन विभाग की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, मंत्री ने कहा, “केरल की पर्यटन परियोजनाएं स्थानीय लोगों तक लाभ पहुंचाने के लिए हैं। पर्यटन विभाग पूरे राज्य में पर्यटन की संभावना पर काम कर रहा है। स्थानीय स्तर पर नागरिकों द्वारा अपनी जिम्मेदारी का वहन करने से कई देशों में पर्यटन को सफलता मिली है। हर क्षेत्र के नागरिक को अपने क्षेत्र पर गर्व होना चाहिए और उसकी सफाई तथा स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए।”

रियास ने कहा कि कृषि पर्यटन नेटवर्क स्थापित करने में केरल की विशेष कृषि परंपराओं का ध्यान रखा गया है।

भाषा यश नीरज

नीरज