दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही |

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : October 17, 2021/10:22 pm IST

नयी दिल्ली, 17 अक्टूबर (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता रविवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही, लेकिन दिल्ली की हवा में पराली जलाने का योगदान दो प्रतिशत रह गया।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्वानुमान निकाय ‘सफर’ ने कहा कि शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 350 दर्ज किया गया, जो प्रमुख प्रदूषक के रूप में ‘पीएम2.5’ के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है।

इसने कहा कि हालांकि हल्की बारिश से कुछ राहत मिलेगी, लेकिन वायु-संचार की खराब स्थिति के कारण मंगलवार से हवा की गुणवत्ता फिर से खराब हो जाएगी।

निकाय ने कहा, ‘‘चूंकि हवा की दिशा मुख्य रूप से पूर्व की ओर से है और मध्यम बारिश की उम्मीद है जिससे एक्यूआई में काफी सुधार होगा और सोमवार के लिए मध्यम श्रेणी को छूएगा लेकिन फिर अगले दो दिनों के लिए खराब श्रेणी में आ जाएगा।’’

इसने कहा, ‘‘पराली जलाने की 815 घटनाएं देखी गई थी, लेकिन हवाएं अनुकूल नहीं हैं और बारिश की उम्मीद है, आज पराली का योगदान कल के 14 प्रतिशत से कम होकर सिर्फ दो प्रतिशत होगा।’’

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के आंकड़ों के अनुसार, पंजाब में सिर्फ 14 स्थानों पर पराली जलाई गई थी और हरियाणा और राजस्थान में ऐसी कोई घटना दर्ज नहीं की गई थी। उत्तर प्रदेश में पराली जलाने की 39 घटनाएं हुईं, जबकि मध्य प्रदेश में केवल एक घटना सामने आई।

भाषा

देवेंद्र अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)