अनुराग ठाकुर ने बांग्लादेश के सूचना प्रसारण मंत्री से मुलाकात की |

अनुराग ठाकुर ने बांग्लादेश के सूचना प्रसारण मंत्री से मुलाकात की

अनुराग ठाकुर ने बांग्लादेश के सूचना प्रसारण मंत्री से मुलाकात की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : September 7, 2021/3:26 pm IST

नयी दिल्ली, सात सितंबर (भाषा) सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को बांग्लादेश के अपने समकक्ष हसन महमूद से मुलाकात की तथा आपसी हितों से जुड़े विषयों एवं दोनों देशों के बीच प्रसारण एवं मनोरंजन क्षेत्र में संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने को लेकर चर्चा की।

अनुराग ठाकुर ने अपने ट्वीट में महमूद से मुलाकात की जानकारी देते हुए कहा, ‘‘ हमने विविध विषयों पर चर्चा की जिसमें लोगों के बीच आदान प्रदान, द्विपक्षीय फिल्म निर्माण सहित अन्य विषय शामिल हैं । ’’

उन्होंने कहा कि हमारे देशों के बीच मजबूत एवं ऐतिहासिक संबंध हैं तथा ये आगे और भी मजबूत होंगे।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के बयान के अनुसार, बांग्लादेश के सूचना तथा प्रसारण मंत्री ने आपसी हितों से जुड़े विषयों पर चर्चा एवं सहयोग तथा भारत सरकार के सक्रिय कदमों की सराहना की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मार्च 2021 में बांग्लादेश यात्रा का विशेष उल्लेख किया ।

बयान के अनुसार, अनुराग ठाकुर ने शेख मुजीबुर रहमान के जीवन एवं उस काल पर आधारित फिल्म ‘बंगबंधु’ के निर्माण की प्रगति पर संतोष प्रकट किया और कहा कि इसका बड़ा हिस्सा पूरा हो गया है।

ठाकुर ने कहा, ‘‘ मैं उम्मीद करता हूं कि अगर कोविड की स्थिति ठीक रही तब इसका निर्माण मार्च 2022 तक पूरा हो जायेगा और तब इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जारी किया जा सकेगा ।’’

बयान के अनुसार, दोनों पक्ष के बीच ‘‘1971 में बांग्लादेश की मुक्ति’’ विषय पर वृतचित्र के निर्माण को सक्रियता से आगे बढ़ाने पर सहमति बनी ।

इस बयान में कहा गया है कि दोनों मंत्रियों ने छह दिसंबर 2021 को ‘मैत्री दिवस’ समारोह मनाने को लेकर भी चर्चा की और इसके लिये आपसी सहमति के आधार पर कार्य योजना तैयार की जायेगी ।

भाषा दीपक दीपक मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)