प्रधानमंत्री से 22 जुलाई को राष्ट्र ध्वज दिवस घोषित करने की अपील

प्रधानमंत्री से 22 जुलाई को राष्ट्र ध्वज दिवस घोषित करने की अपील

: , June 22, 2022 / 06:59 PM IST

नयी दिल्ली, 22 जून (भाषा) हरियाणा के पूर्व पुलिस प्रमुख शील मधुर ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 22 जुलाई को राष्ट्रीय ध्वज दिवस घोषित करने की अपील की।

मधुर ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए जोर देकर कहा कि राष्ट्रीय ध्वज दिवस के प्रावधान की तत्काल आवश्यकता है, जो देश की एकता, अखंडता और ताकत का सबसे बड़ा रक्षक साबित होगा।

उन्होंने कहा, ”22 जुलाई, 1947 को हमारा राष्ट्रीय ध्वज, जिसे ‘तिरंगे’ के नाम से जाना जाता है, अपने वर्तमान स्वरूप और विशेषताओं के साथ अस्तित्व में आया। संविधान सभा ने इसे स्वतंत्र भारत के राष्ट्रीय ध्वज के रूप में स्वीकार किया और अपनाया था …. इस प्रकार, यह उपयुक्त होगा यदि 22 जुलाई को राष्ट्रीय ध्वज दिवस या तिरंगा दिवस घोषित किया जाए।”

उन्होंने कहा, ”राष्ट्रीय ध्वज दिवस लगातार बढ़ती विघटनकारी प्रवृत्तियों और जाति, पंथ, वर्ग, क्षेत्र, धर्म आदि की अपार विविधताओं के बावजूद लोगों को एक मंच पर लाएगा।”

मधुर ने कहा कि दुनिया भर के देशों, विशेष रूप से विकसित और शक्तिशाली लोगों ने अपने राष्ट्रीय ध्वज दिवस के रूप में एक दिन समर्पित किया है, जिस अवसर पर वे अपने ध्वज का सम्मान करते हैं और इस दिन को पूरी धूमधाम से मनाते हैं।

पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने कहा, ”तिरंगा हमारे देश के स्वतंत्रता आंदोलन का प्रतीक है…जो देश के लोगों को देश के सर्वांगीण विकास, शांति, धार्मिकता, समृद्धि और एकता व अखंडता के लिए काम करने के लिए प्रेरित करता है।”

भाषा जोहेब नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)