सेना ने आधुनिक ड्रोन की खरीद प्रक्रिया शुरू की |

सेना ने आधुनिक ड्रोन की खरीद प्रक्रिया शुरू की

सेना ने आधुनिक ड्रोन की खरीद प्रक्रिया शुरू की

:   Modified Date:  January 24, 2023 / 10:13 PM IST, Published Date : January 24, 2023/10:13 pm IST

नयी दिल्ली, 23 जनवरी (भाषा) भारतीय सेना ने संवदेशील सीमावर्ती क्षेत्रों में अपनी समग्र निगरानी और युद्धक क्षमता को मजबूत करने के लिए 130 आधुनिक ड्रोन प्रणाली खरीदने की प्रक्रिश शुरू कर दी है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि बंधे ड्रोन को ‘बाय-इंडियन’ वर्ग में फास्ट-ट्रैक प्रक्रिया के तहत आपातकालीन खरीद के तहत खरीदा जा रहा है। इस वर्ग के अंतर्गत सेना ने आपात खरीद के तहत 48 जेट पैक सूट खरीदने के लिए इच्छुक इकाइयों से अनुरोध पत्र (आरएफपी) मांगा है।

बंधी ड्रोन प्रणाली में ऐसे ड्रोन शामिल होते हैं जो जमीन पर स्थित ‘टीथर स्टेशन’ से जुड़े होते हैं और दृश्य सीमा से परे के लक्ष्य की निगरानी लंबे समय तक कर सकते हैं।

अधिकारियों ने कहा कि हर ड्रोन प्रणाली में सम्मिलित पेलोड के साथ दो हवाई वाहन, एकल व्यक्ति पोर्टेबल ग्राउंड कांट्रोल स्टेशन, एक टीथर स्टेशन, एक रिमोट वीडियो टर्मिनल और अन्य चीजें होंगी।

निविदा जमा करने की अंतिम तिथि 14 फरवरी है। सेना ने सहायक उपकरणों के साथ 100 ‘रोबोटिक म्यूल’ की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। अधिकारियों ने कहा कि निविदा जमा करने की आखिरी तारीख छह फरवरी है।

भाषा संतोष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)