क्वांटम कंप्यूटर हमलों के खिलाफ एनक्रिप्शन रोधी उपाय विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही सेना |

क्वांटम कंप्यूटर हमलों के खिलाफ एनक्रिप्शन रोधी उपाय विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही सेना

क्वांटम कंप्यूटर हमलों के खिलाफ एनक्रिप्शन रोधी उपाय विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही सेना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : August 5, 2022/8:13 pm IST

नयी दिल्ली, पांच अगस्त (भाषा) भारतीय सेना अपनी संवेदनशील सूचनाओं की गोपनीयता और सुरक्षा बनाए रखने के लिए क्वांटम कंप्यूटर हमलों के खिलाफ एनक्रिप्शन रोधी उपाय विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि संवेदनशील सूचनाओं की गोपनीयता सुनिश्चित करने वाली पारंपरिक क्रिप्टोग्राफिक प्रणालियों में क्वांटम कंप्यूटर की मदद से चंद मिनटों में या तो आंशिक या फिर पूरी तरह से सेंध लगाई जा सकती है।

सूत्रों के मुताबिक, इस तरह की सैन्य क्षमता किसी भी देश की संवेदनशील प्रणालियों को नुकसान पहुंचाने का बड़ा हथियार साबित हो सकती है, जिससे राष्ट्रीय संप्रभुता को कई मायनों में खतरा हो सकता है।

उन्होंने कहा कि इसी खतरे को ध्यान में रखते हुए पारंपरिक क्रिप्टोग्राफिक प्रणालियों को क्वांटम रोधी क्रिप्टोग्राफिक प्रणालियों से बदले जाने की त्वरित जरूरत है।

सूत्रों के अनुसार, भारतीय सेना सूचनाओं की गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए क्वांटम कंप्यूटिंग का इस्तेमाल करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

उन्होंने बताया कि सेना संचार और क्रिप्टोग्राफी के लिए क्वांटम कंप्यूटिंग एप्लीकेशन विकसित करने के वास्ते प्रमुख उद्योगों और शिक्षा क्षेत्र के साथ भी सक्रिय साझेदारी कर रही है।

भाषा पारुल दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)