उपनिवेशन क्षेत्र में भूमि पर काबिज काश्तकारों का रिकार्ड संधारित करने की व्यवस्था करें : जोशी |

उपनिवेशन क्षेत्र में भूमि पर काबिज काश्तकारों का रिकार्ड संधारित करने की व्यवस्था करें : जोशी

उपनिवेशन क्षेत्र में भूमि पर काबिज काश्तकारों का रिकार्ड संधारित करने की व्यवस्था करें : जोशी

: , September 23, 2022 / 05:38 PM IST

जयपुर, 23 सितंबर (भाषा) राजस्‍थान विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.सी.पी जोशी ने शुक्रवार को सरकार से कहा कि वह उपनिवेशन क्षेत्र में भूमि पर काबिज काश्तकारों का रिकार्ड संधारित करने की व्यवस्था करें। दरअसल सदन में प्रश्नकाल के दौरान उपनिवेशन मंत्री शाले मोहम्मद ने आश्वस्त किया कि जो काश्तकार वर्षों से उपनिवेशन क्षेत्र की भूमि पर काबिज है और कृषि कार्य कर रहे है उनका भी रिकॉर्ड संधारित करने के प्रयास किये जायेंगे।

इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष जोशी ने सदस्यों की भावना के अनुरूप उपनिवेशन मंत्री को निर्देश दिये कि उपनिवेशन क्षेत्रों में वर्षों से जो काश्तकार भूमि पर काबिज है और खेती का कार्य कर रहे है, उनका रिकॉर्ड संधारित करे, ताकि काश्तकार सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सके।

उन्होंने निर्देश दिए कि इस सम्बन्ध में विभागीय अधिकारियों एवं जिला प्रशासन के साथ बैठक कर इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। प्रारम्भ में उपनिवेशन मंत्री ने बताया कि जिन काश्तकारों को भूमि आवंटित नहीं की गई है उनका रिकॉर्ड नहीं है, लेकिन जिनको भूमि आवंटित हो चुकी है उनका रिकॉर्ड संधारित है।

उन्होंने बताया कि उन काश्तकारों की सूची भी है जिनको भूमि अलॉटमेंट हुई है। उन्होंने यह भी बताया कि इस सम्बन्ध 27 प्रकरण प्राप्त हुए है जिनमे 15 का निस्तारण किया जा चुका है।

भाषा पृथ्‍वी कुंज रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)