अरुणाचल के वन अधिकारियों को राज्य में हिम तेंदुओं की पहली बार हुई गणना की रिपोर्ट का इंतजार |

अरुणाचल के वन अधिकारियों को राज्य में हिम तेंदुओं की पहली बार हुई गणना की रिपोर्ट का इंतजार

अरुणाचल के वन अधिकारियों को राज्य में हिम तेंदुओं की पहली बार हुई गणना की रिपोर्ट का इंतजार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : August 14, 2022/5:41 pm IST

(उत्पल बरुआ)

ईटानगर, 14 अगस्त (भाषा) अरुणाचल प्रदेश के वन अधिकारी राज्य में पहली बार हुई हिम तेंदुओं की गिनती की रिपोर्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जो इस साल अक्टूबर में आने की उम्मीद है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश में पहली बार हिम तेंदुओं की गणना प्रकृति के लिए विश्व वन्यजीव कोष (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ), भारत के तकनीकी सहयोग से की गई है।

उप वन संरक्षक (वन्यजीव) मिलो तस्सार ने बताया कि इस दुलर्भ प्रजाति की मौजूदगी का आकलन करने के लिए पिछले साल जून में ऊंचाई पर स्थित 11 वन डिवीजन और बर्फ से ढके इलाकों में सर्वेक्षण का कार्य शुरू हुआ।

उन्होंने बताया,‘‘डब्ल्यूडब्ल्यूएफ, भारत सर्वेक्षण के आंकड़ों का विश्लेषण कर रहा है, जो पहले ही पूरा हो चुका है और रिपोर्ट 23 अक्टूबर को अंतरराष्ट्ररीय तेंदुआ दिवस पर जारी होने की उम्मीद है।’’

वरिष्ठ वन अधिकारी ने बताया कि डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-भारत के विशेषज्ञों के अलावा राज्य वन विभाग के करीब 200 अधिकारी और क्षेत्र में कार्यरत कर्मियों ने इस सर्वेक्षण में हिस्सा लिया जो करीब पांच महीने तक चला।

गौरतलब है कि भारत में हिम तेंदुआ मुख्यत:पश्चिमी हिमालय के जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और पूर्वी हिमालय के अरुणाचल प्रदेश में पाए जाते हैं।

तस्सार ने कहा, ‘‘हमें भरोसा है कि राज्य में बड़ी संख्या में हिम तेंदुओं की उपस्थिति होगी।’’

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers